रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला
kanpur@inext.co.in
KANPUR। ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वालों की अब खैर नहीं रहेगी। रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने डब्ल्यूटी 'विद आउट टिकट' ट्रेनों में सफर करने वाले पर नकेल कसने के लिए जुर्माना बढ़ाकर चार गुना कर दिया है। डब्ल्यू टी पकड़े जाने पर अब 250 की जगह 1000 रुपए तक जुर्माना वसूला जाएगा। रेलवे विजिलेंस की गोपनीय रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिसको वर्तमान नियमों से रोका नहीं जा पा रहा है। हालात ऐसे हैं कि सिर्फ अप्रैल में ही बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ अभियान चला लगभग 4 लाख यात्रियों पर कार्रवाई की है। जिनसे 16 करोड़ रुपए जुर्माना वसूल किया गया है।

2002 से नहीं बढ़ाया था
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक साल 2002 तक रेलवे बिना टिकट ट्रेन में पकड़े जाने वाले यात्रियों से 50 रुपए जुर्माना वसूल करता था। इसके बाद रेलवे ने इस जुर्माना की राशि को 50 रुपये बढ़ा कर 250 रुपए कर दी थी। इसके बाद से अब तक रेलवे बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से 250 रुपए ही जुर्माना लेती आ रही है लेकिन डब्ल्यूटी यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ने की वजह से रेलवे यह जुर्माना 1000 करने जा रहा है।

टीटीई स्टाफ की काफी कमी
रेलवे के एनसीआर जोन में टीटीई की संख्या जरूरत के मुताबिक काफी कम है। जबकि ट्रेनों और यात्रियों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। आंकड़ों को देखें तो लगभग 1500 यात्रियों के बीच में सिर्फ दो टीटीई टिकट चेकिंग के लिए होते है। इन हालात में एक टीटीई का लगभग 700 यात्रियों का टिकट चेक कर पाना मुमकिन नहीं है।

 

इस हिसाब से लिया जाता जुर्माना
कानपुर सेंट्रल स्टेशन के सीआईटी दिवाकर तिवारी के मुताबिक ट्रेन में बिना टिकट पकड़े जाने वाले यात्रियों से 250 रुपये जुर्माना व ट्रेन के बोर्डिग स्टेशन से जिस स्टेशन पर यात्री पकड़ा गया है, वहां तक का किराया वसूल किया जाता है।

एक माह में 16 करोड़ रुपए
रेलवे बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक रेलवे ने 2018 अप्रैल माह में बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के खिलाफ सभी बड़े स्टेशनों में सघन चेकिंग अभियान चलाया था। अभियान में कुल 3.94 यात्रियों के खिलाफ केस दर्ज कर कुल 15.34 करोड़ रुपए जुर्माना वसूल किया था। यह आंकड़ा देख रेलवे बोर्ड अधिकारियों की आंखे खुली की खुली रह गई। डब्ल्यूटी यात्रियों के इन आंकड़ों को देखते हुए उन पर नकेल कसने के लिए रेलवे ने जुर्माना बढ़ाने का फैसला लिया है।

 

कोट

रेलवे बोर्ड के सदस्यों ने देश के कई रेलवे स्टेशनों के निरीक्षण के दौरान डब्ल्यूटी जुर्माना बढ़ाने की बात कही थी। इसस जुड़ा पत्र बोर्ड से प्राप्त होगा वैसे ही यह नियम लागू कर दिया जाएगा।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

---------------------

ैक्ट फाइल

250 रुपए अब तक लिया जाता था जुर्माना

4 गुने की बढ़ोत्तरी की बिना टिकट जुर्माने पर

1000 रुपए जुर्माना किया बढ़ाकर रेलवे बोर्ड ने

16 साल के बाद की गई जुर्माने में बढ़ोत्तरी

3.94 लाख यात्री बिना टिकट पकड़े गए अप्रैल में

15.34 करोड़ रुपए टोटल जुर्माना वसूला गया

1500 यात्रियों के बीच सिर्फ दो टीटीई रहते तैनात