स्वच्छ भारत मिशन, सेल्फी विद झाड़ू का दिखा था क्रेज
कानपुर। प्रधानमंत्री ने देश में स्वच्छता को लेकर एक अनोखी अलख जगार्इ। पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर 2014 को की थी।एेसे में आम जनमानस के साथ बड़ी से बड़ी हस्तियां इस अभियान में शामिल हुर्इ थीं। पीएम मोदी के इस अभियान में सलमान खान जैसे बाॅलीवुड स्टार को सफार्इ करते हुए देखकर लोग हैरान हो गए थे।

सर्जिकल स्ट्राइक, गर्व से फूल गया हर भारतीय का सीना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल में ही 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला लिया गया। इस दौरान भारतीय सेना ने पड़ोसी पाकिस्तान की हरकतों को जवाब देते हुए उसको उसी की इलाके में घुस कर सबक सिखाया था। डीजीएमआे ने इस बात की पुष्टि भी की थी। एेसे में इस फैसले से देश में खुशी की लहर दौड़ गर्इ।जनता इतने बड़े फैसले को लेकर काफी गर्व महसूस कर रही थी।

नोटबंदी,  हर आदमी घर से निकला पड़ा था नोट बदलने
जनता को हैरान करने वाले फैसलो में एक नोटबंदी भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक से  8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने का एेलान कर दिया था। रात में लिए गए इस फैसले के बाद लोगों की महीनों तक नींद उड़ दी थी।काले धन पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए इस कदम का जनता ने समर्थन किया। इसके बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ गया था।

जीएसटी, हर सामान पर लोग पूछने कितना घटा कितना बढ़ा

गुड्स एंड सर्विसिज टैक्स  (जीएसटी ) को लागू करने का बड़ा फैसला भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही लिया। अचानक से लिए गए उनके इस फैसले ने भी देश की जनता को हैरान कर दिया था। इसकी वजह यह थी कि पिछली सरकारें लंबी जद्दोजहद के बाद भी जीएसटी को लागू नहीं कर पार्इ थीं। 1 जुलाई 2017 से लागू हुए जीएसटी से देश की जनता को अलग-अलग तरह के करों से मुक्ति मिली।

CBSE Results 2018 : आज आएगा 12वीं के स्टूडेंट का परिणाम, 10वीं का भी नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

कुक की नौकरी कर दूतावास से लीक की खुफिया सूचनाएं, आईएसआई एजेंट अरेस्ट

National News inextlive from India News Desk