-थर्सडे को सचिवालय गेट पर पहुंचे चार फर्जी नियुक्ति वाले युवक

-नियुक्ति दिलाने वाला शख्स कर चुका है सचिवालय में नौकरी

-आरोपी ने युवकों से नौकरी दिलाने के नाम पर लिए थे 60-60 हजार रुपए

देहरादून, राज्य के सबसे बड़ी संस्थाओं में शामिल उत्तराखंड सचिवालय में एक बार फर्जी नियुक्ति के मामले सामने आए हैं। इसमें एक नहीं, बल्कि चार-चार युवक फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर सचिवालय तक पहुंच गए। लेकिन सचिवालय सुरक्षा अधिकारियों ने इन चार फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर सचिवालय पहुंचे और फर्जी नियुक्ति पत्र दिलाने वाले का सचिवालय गेट पर ही दबोच दिया। फिलहाल, सचिवालय सुरक्षा ने फर्जी नियुक्ति दिलाने वाले का आईडी प्रूफ व जरूरी दस्तावेज लेकर छोड़ दिया है। लेकिन वहीं चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने मामले को गंभीर बताते हुए जांच की बात कही है।

सचिवालय में एंटर होते ही दबोचे 4

फ्राइडे को फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर सचिवालय में दाखिल होते ही सुरक्षाकर्मियों ने दबोच लिया। बताया जा रहा है कि चारों लोगों को संदीप नाम के एक व्यक्ति ने नौकरी दिलाने के नाम पर सचिवालय तक पहुंचा दिया। जब चारों की सचिवालय गेट पर आईडी मांगी गई तो उन्होंने अपने नियुक्ति पत्र दिखाए। नियुक्ति पत्रों को देख सुरक्षाकर्मियों को शक हुआ। चारों की नियुक्ति के मामले में जब उच्चाधिकारियों से जानकारी ली गई तो चारों की नियुक्ति सचिवालय में हुई ही नहीं थी। नियुक्ति पत्र फर्जी पाए गए।

फर्जीवाड़े का मास्टरमाइंड भी दबोचा

मामला सामने आने के बाद सचिवालय में भीड़ जुट गई। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि संदीप नाम के व्यक्ति ने उन्हें सचिवालय में पीआरडी के तहत संविदा पर नौकरी का नियुक्ति पत्र दिया था, वह गेट के बाहर ही खड़ा है। सुरक्षा कर्मियों ने चारों से पूछताछ के आधार पर संदीप नामक युवक की पहचान कराई और उसे भी दबोच लिया।

60-60 हजार रुपए ऐंठे थे

कोटद्वार निवासी संदीप ने बताया कि वो भी सचिवालय में संविदा के तौर पर नौकरी कर चुका है, लेकिन अब उसने नौकरी छोड़ दी है। सचिवालय में फर्जी नियुक्ति का खुलासा करते हुए उसने खुद ही बताया कि उसने 6 लोगों को सचिवालय में नौकरी दिलाने के एवज में उनसे 60-60 रुपए लिए थे। सभी 6 लोग डोईवाला इलाके के रहने वाले हैं।

आईडी प्रूफ लेकर छोड़ दिया आरोपी

सचिवालय सुरक्षा अधिकारी जीवन सिंह बिष्ट ने बताया कि संदीप से पूछताछ करने व अधिकारियों के आदेश के बाद उसका आईडी प्रूफ लेकर छोड़ दिया गया है। बताया कि जरूरत पड़ने पर उसे दोबारा बुलाया जाएगा। आरोपी को छोड़ने को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं।

--------

मामला गंभीर है। इसकी तहकीकात की जा रही है। इस पर अवश्य कठोर कार्रवाई की जाएगी

उत्पल कुमार सिंह, चीफ सेक्रेटरी।

---------

अब बरती जाएगी सतर्कता

फर्जी नियुक्ति का मामला संज्ञान में आने के बाद अब सचिवालय में बेहद सतर्कता बरती जाएगी। खुद सीएस उत्पल कुमार ने कहा कि इस प्रकार की घटना सामने आने के बाद प्रभावी कदम उठाए जाऐंगे।