- आयुर्वेद विश्वविद्यालय में नौकरी का झांसा देकर 15 से ज्यादा लोगों को ठगने का आरोप

- आयुर्वेद डिप्लोमा फार्मासिस्ट संघ के अध्यक्ष ने कराया केस दर्ज

देहरादून: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के निलंबित कुलसचिव मृत्युंजय मिश्रा के दो और करीबियों मृणाल धूलिया व नीरज धूलिया पुलिस के शिकंजे में आए हैं। दोनों सगे भाइयों पर विश्वविद्यालय में नौकरी के नाम पर 15 से ज्यादा लोगों से 1.41 करोड़ रुपये की ठगी का आरोप है। आयुर्वेद डिप्लोमा फार्मासिस्ट संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने दोनों के विरुद्ध नेहरू कॉलोनी थाने में केस दर्ज कराया है।

गिरफ्तारी को टीम गठित

आयुर्वेद डिप्लोमा फार्मासिस्ट संघ के प्रदेश अध्यक्ष आजाद डिमरी का आरोप है कि मृणाल धूलिया व नीरज धूलिया का नेहरू कॉलोनी में ओजस्वी एसोसिएट्स के नाम से ऑफिस है। दोनों उत्तराखंड आयुर्वेद विवि में पीपीपी मोड पर पंचकर्म व आयुर्वेद चिकित्सालय संचालित करते हैं। पिछले साल दोनों ने बताया कि सरकार विश्वविद्यालय में लैब टेक्नीशियन समेत कई पदों को सृजित कर रही है, जिस पर वह अपनी पहुंच से नौकरी लगवा सकता है। इस पर मार्च 2018 में तकरीबन 15 लोगों ने उसे 1.41 करोड़ रुपये दे दिए। लेकिन, किसी को नौकरी नहीं मिली। दोनों लोगों को टालते रहे। एक बार मृणाल से मुलाकात हुई तो उसने धमकी दी कि उसकी पहुंच काफी ऊपर तक है और वह अच्छी तरह कानूनी दांव-पेच जानता है। धमकाया कि दोबारा पैसे मांगे तो अंजाम बुरा होगा। इसके बाद पिछले चार महीने से दोनों के मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहे हैं। इंस्पेक्टर राजेश साह ने बताया कि मृणाल धूलिया और नीरज धूलिया के विरुद्ध धोखाधड़ी, गबन और जानमाल की धमकी देने की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। दोनों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर दी गई है।

दबाव बढ़ने पर दिये फेक चेक

संघ की ओर से बार-बार रकम लौटाने के लिए दबाव बनाया गया तो मृणाल ने कुछ को फर्जी चेक दे दिए। यह चेक लेकर बेरोजगार जब बैंक गए तो चेक पर्याप्त बैलेंस और हस्ताक्षर का मिलान न होने से बाउंस हो गए। बैंक ने बताया कि मृणाल ने जिस खाते का चेक दिया है, वह उसकी पत्नी योगिता धूलिया के नाम पर है। मगर इस खाते में कोई धनराशि नहीं है।

इनसे ठगी रकम

दीपक थपलियाल, विजय डोभाल, विपिन कैंतुरा, संजय पंवार, जयवीर रावत, अशोक रावत, नीरज चौहान, रवि सैनी, उपासना सेमवाल, स्मिता कोठियाल, विपिन उनियाल-एक, विपिन उनियाल-दो, अवधेश व मनीष नेगी।