नोट दोगुना करने वाले ठगों के अंतर्राज्यीय गिरोह का सरगना था प्रतापगढ़ का बंदीरक्षक

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH: जिला कारागार में तैनात एक बंदी रक्षक ने पुलिस की वर्दी को दागदार कर दिया। पकड़े गए नोट दोगुना करने वाले ठगों के अंतर्राज्यीय गिरोह का सरदार बंदीरक्षक ही निकला। एसपी एमपी वर्मा ने शुक्रवार को इस मामले का खुलासा किया।

सभी आरोपी गिरफ्तार, केस दर्ज

बताया कि इलाहाबाद के मऊआइमा स्थित गमरहटा गांव निवासी आकाश यादव व करनाईपुर बहरिया निवासी शिवपूजन अपने किसी रिश्तेदार को रिसीव करने इलाहाबाद रेलवे स्टेशन गए थे। इन दोनों की मुलाकात वहां उन ठगों से मुलाकात हो गई। ठगों ने उन्हें झांसा दिया कि वे नोट को दोगुना करते हैं। यह सुनकर आकाश व शिवपूजन डेढ़ लाख रुपए लेकर वापस स्टेशन पर ठगों से मिले। झांसा दे कर ठग उन्हें बोलेरो से प्रतापगढ़ के गोपालापुर में गौतम ढाबा के निकट शिवमंदिर के पास ले आए। यहां ठग दोनों को चाय पीने भेज दिए। वे कुछ दूर गए तो ठग आपस में नोटों के बंटवारे को लेकर झगड़ पड़े।

पेट्रोलिंग पुलिस ने दबोचा

यह देख वापस पहुंचे आकाश व शिवपूजन ने उन लोगों ने पीटना शुरू कर दिया। इसी बीच वहां पहुंची पुलिस सभी को पकड़ ली। पकड़े गए लोगों में महेंद्र दास निवासी रानी छपरा बिहार, प्रहलाद निवासी बुधनी बाजार जलालपुर खोडारे गोंडा व राजीव कुमार पड़री रानीपुर मऊ के साथ ही प्रतापगढ़ के शैलेंद्र तिवारी निवासी भवरामबोझी लालगंज तथा बृजेश कुमार शुक्ल निवासी शुकुलपुर दहिलामऊ कोतवाली नगर शामिल हैं। एसपी ने बताया कि पड़री रानीपुर मऊ निवासी राजीव कुमार दुबे जिला कारागार में बतौर बंदीरक्षक तैनात है। वह इस गिरोह का सरगना था। सभी के पास से तीस-तीस हजार रुपए, एक हजार के नोट के आकार के ढाई सौ सादे कागज, तीन शीशी केमिकल, पांच मोबाइल व बोलेरो बरामद हुई है। आकाश यादव की तहरीर पर पुलिस ने पांचों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।