-एटीएम ठग ने कबूली कई वारदातें लेकिन केस सिर्फ दो में थे दर्ज

BAREILLY: एटीएम ठग लोगों की मेहनत की कमाई पल भर में उड़ा देते हैं, लेकिन पुलिस ठगी की एफआईआर ही दर्ज नहीं करती है। थर्सडे को क्राइम ब्रांच की पकड़ में आए ठग से पूछताछ में इसका खुलासा हुआ है। ठग के पास से 8 एटीएम कार्ड बरामद हुए, लेकिन सिर्फ दो केस में ही एफआईआर दर्ज की गई थी।

थानों में टरका देती है पुलिस

अक्सर देखने में आता है कि जब भी किसी के एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम की डिटेल पूछकर ठग रुपए निकाल लेते हैं तो पीडि़त तुरंत थाने में शिकायत लेकर पहुंचता है, लेकिन अधिकांश मामलों में पुलिस सुनवाई ही नहीं करती है। पुलिस कहती है कि खुद क्यों गलती करते हो। किसी को अपना एटीएम कार्ड क्यों देते हो। अब रुपए मिलने वाले नहीं हैं। बैंक में जाकर पता करो। कुछ लोग साइबर सेल में जाने की सलाह दे देते हैं। अधिकतर लोग हिम्मत हारकर बैठ जाते हैं और कुछ लोग एसएसपी ऑफिस में पहुंचते हैं। यहां से मामला साइबर सेल में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

देरी की वजह से रुपए नहीं होते वापस

साइबर सेल में जो भी एटीएम ठगी का शिकार व्यक्ति समय पर पहुंच जाता है, उसकी साइबर सेल मदद भी कर देती है। साइबर सेल तुरंत फोन कर रुपयों का ट्रांजेक्शन रुकवा देती है। साइबर सेल उन मामलों में फेल हो जाती है, जो वहां देर से पहुंचते हैं। ऐसे वही लोग होते हैं जो अपनी शिकायतें थाने लेकर पहुंचते हैं। जब तक वे लोग साइबर सेल पहुंचते हैं तब तक काफी देर हो चुकी होती है और सारी रकम दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो चुकी होती है।

सिर्फ दो के ही दर्ज केस

एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले ने पूछताछ में बताया था कि उसने कई वारदातों को अंजाम दिया है। उसके पास से 8 एटीएम कार्ड भी बरामद हुए थे। जब क्राइम ब्रांच ने एटीएम कार्ड की डिटेल निकाली तो 8 लोगों के रुपए निकलने का पता चला। जब पुलिस ने इन सभी से एफआईआर के बारे में पूछा तो पता चला कि सिर्फ कोतवाली थाना में लाल फाटक निवासी श्यामेंद्र और फरीदपुर थाना में धीरेंद्र से हुई ठगी की एफआईआर दर्ज की गई थी। अन्य मामलों में कोई भी एफआईआर दर्ज नहीं की गई थी।

राकेश और तनु की तलाश

क्राइम ब्रांच में कई ठगों की तलाश है। इसमें दो लोगों के एफआईआर में नाम दर्ज किए गए हैं। इसमें राकेश और तनु हैं। राकेश रामगंगा हॉस्पिटल में लूट मामले में भी वांटेड चल रहा है। पुलिस को उसकी कई दिन से तलाश है। राकेश की गिरफ्तारी से एटीएम ठगी के साथ-साथ कई लूट की वारदातों का भी खुलासा होगा।