एक्सक्लूसिव न्यूज

 

 

- व्हाट्सएप पर मांगी जा रही पर्सनल डिटेल

- 25 लाख रुपए देने का किया जा रहा दावा

BAREILLY:

व्हाट्सप पर इन दिनों एक नंबर से मैसेज आ रहा है। जिसमें 25 लाख रुपए की लाटरी निकलने का दावा किया जा रहा है। मैसेज में एक इमेज भी सेंड की जा रही है जिसमें एक लॉटरी टिकट आ रहा है। उसमें लाटरी नंबर दिया गया है। साथ में कुछ वॉयस मेसेज भी आ रहे है। जिसमें कहा गया है कि इमेज में दिए नंबर पर कॉल करने के बाद लाटरी नंबर बताकर 25 लाख रुपए जीत सकते हैं। जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने इसकी पड़ताल की तो पूरा मामला सामने आया। जानिए पूरा मामला

 

सिर्फ व्हाट्सएप कॉल ही करनी है

व्हाट्सएप पर आए हुए वॉयस मैसेज में कहा गया है कि लॉटरी टिकट में दिए हुए नंबर पर सिर्फ व्हाट्सएप कॉल ही करनी है। डायरेक्ट कॉल नहीं करनी है। कॉल करने के बाद आपसे लॉटरी नंबर पूछा जाएगा। लॉटरी नंबर बताने के बाद आपके अकाउंट में पैसा भेज दिया जाएगा।

 

खुद को बता रहा बैंक मैनेजर

जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने दिए हुए नंबर पर कॉल किया और मैसेज में लॉटरी लगने की बात बताई तो कहा कि लॉटरी नंबर बताओ लॉटरी नंबर बताने के बाद आईनेक्स्ट ने पूछा कि वह कौन बोल रहा है तो उसने खुद को मुंबई हेड ऑफिस का असिस्टेंट मैनेजर बताया। नाम पूछा तो सरदार हरजीत सिंह बताया।

 

प्रोफाइल पिक्चर पर लगा रखा है आइर्डी कार्ड

खुद को सरदार हरजीत सिंह असिस्टेंट बैंक मैनेजर बताने वाले व्यक्ति ने लोगों को भरोसा दिलाने के लिए अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो पर बैंक का एक आईडी कार्ड भी लगा रखा है। जिसमें उसका नाम, उसका पद और बैंक का नाम लिखा हुआ है।


मांग रहा बैंक और पसर्नल डिटेल

कॉल करने पर सबसे पहले लॉटरी नंबर पूछा जाता है और उसके बाद बैंक अकाउंट नंबर जिसमें लॉटरी का पैसा भेजा जाना है। बाद में वह बैंक मैनेजर भी वॉयस मैसेज से ही बात करना शुरू कर देता है। जिसमें सारी गोपनीय जानकारी मांगी जाती है।

 

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पड़ताल में निकला फेक

इस मामले को पूरी तरह से जानने के लिए जब आईनेक्स्ट ने पड़ताल को और गहरा किया। दिए हुए नंबर पर व्हाट्सएप कॉल की जगह फोन कॉल किया तो वह नंबर स्विच ऑफ था। कई बार ट्राई किया लेकिन उस नंबर पर कॉल ही नहीं लगा। जिसके बाद व्हाट्सएप कॉल पर खुद को असिस्टेंट मैनेजर बताने वाले से लाटरी का प्रूफ मांगा तो उसने कॉल पिक करना बंद कर दिया और नंबर को ब्लॉक कर दिया। जिसके बाद दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पड़ताल में पूरा मामला फेक निकला।

 

ऐसे मैसेज पर बिल्कुल भरोसा न करें। इस तरह से कोई भी लॉटरी नहीं निकलती। और जो व्यक्ति एसबीआई का आईडी कार्ड दिखा रहा है वह भी फेक है भरोसा ना करें ऐसे नंबर को तुरंत ब्लाक कर दे।

सुनील बडेर, डीजीएम