पुलिस ने किया 21 मामलों का खुलासा

बदमाश सुनसान और भीड़भाड़ वाले इलाकों में देते हैं वारदात को अंजाम

DEHRADUN: राजधानी में टप्पेबाज गिराह सक्रिय है। गिरोह के सदस्य सुनसान और भीड़भाड़ वाले इलाकों में टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। हालांकि पुलिस ने ख्0क्7 में अबतक हुई ख्ख् घटनाओं में से ख्क् वारदातों का खुलासा किया है। लेकिन आंकड़ों के हिसाब से गिरोह अभी भी राजधानी में सक्रिय है। टप्पेबाजों के हौसले इतने बुलंद है कि वह दिन दोपहर ही वारदात को अंजाम दे जाते हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

वर्ष ख्0क्7 में अब तक कुल ख्ख् मामले टप्पेबाजी के आए हैं। जिसमें हर मामला अलग-अलग थाना क्षेत्रों से हैं। पुलिस का कहना है कि चेन स्नेचिंग, पर्स लूटना एवं धोखे से लूटा गया हर मामला टप्पेबाजी यानी लूट की धाराओं में आता है। बहरहाल अभी तक के ख्ख् मामलों में पुलिस ख्क् मामलों का खुलासा कर चुकी है।

महिला का पर्स उड़ाया

पुलिस ने बताया कि टर्नर रोड के पास बुधवार को सड़क किनारे खड़ी रेनू देवी पत्‍‌नी अशोक कुमार निवासी टर्नर रोड थाना क्लेमेंट टाउन से एक्टिवा सवार दो अज्ञात युवकों ने पर्स झपट्टा मारकर लूट लिया। पीडि़ता ने बताया कि पर्स में करीब ख् हजार की नकदी और जरूरी कागजात थे। मामले में पुलिस मौके से फुटेज के आधार पर कार्रवाई कर रही है।

सवाधानी ही बचाव

क्-महिलाएं अधिक जेवरात पहनकर बाहर न निकलें।

ख्-संदिग्धों की तुरंत जानकारी पुलिस को दें।

फ्-अपरिचित लोगों से बात न करें। गिरोह के सदस्य झांसे में लेकर वारदात को अंजाम देते हैं।

ब्-सुनसान इलाके में अधिक देर रहने से बचें।

भ्- घटना घटित होती है तो तुरंत क्00 नबंर डायल करें।

म्-पुलिस को अपराधी तक पहुंचने के लिए उसकी मदद करें।

7-घटना को अंजाम देने वालों की गाड़ी का नंबर या फिर उनका हुलिया जरूर नोट करें।

लूट की घटनाओं पर पुलिस त्वरित कार्रवाई तो करती ही है। लेकिन बढ़ रही वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए नागरिकों को भी स्वयं की जिम्मेदारियां निभानी होगी। इसके लिए सबसे पहले जागरूक होने की आवश्यकता है।

प्रदीप कुमार राय, एसपी सिटी