- करेंसी चेस्ट में जमा करने को निकाले थे 5.5 करोड़ रुपये

- ऑडिट के दौरान सामने आया मामला, मुकदमा दर्ज

आगरा। एटीएम और विभिन्न कंपनियों से कैश का लेनदेन करने वाली नामचीन कंपनी राइटर सेफ गार्ड के कर्मचारियों पर संगीन आरोप लगे हैं। कर्मचारियों पर आरोप है कि नोटबंदी के दौरान जालसाजी कर 71.59 लाख रुपये का गबन कर दिया। ऑडिट में मामला खुला। मामले में कंपनी के बरिष्ठ प्रबंधक ने थाना रकाबगंज में मुकदमा दर्ज कराया है।

नोटबंदी के दौरान लिया था रुपया

राइटर सेफ गार्ड प्राइवेट लिमिटेड का मुख्यालय राइटर हाउस, चर्च रोड, मेरोल अंधेरी, मुंबई में है। कंपनी बैंकिंग सपोर्ट सेवा जैसे- कश ट्रांसपोर्ट, कैश मैनेजमेंट, एटीएम में कैश रखने व निकालने का काम करती है। कंपनी का स्टेट मुख्यालय विभूति खंड, गोमती नगर, लखनऊ में है। कंपनी आगरा में छीपीटोला स्थित एसबीआई की चेस्ट के लिए भी काम करती है। प्रबंधक के मुताबिक कंपनी के कस्टोडियन गौरव कुमार, सनी कुमार, ऋषि कुमार त्यागी, माहित तेनगुरिया, विनय कुमार सिंह, विजय कुमार त्यागी ने एसबीआई के एटीएम में रुपया डालने व निकालने का काम करते हैं। 7 नवम्बर 2016 को एक करोड़ रुपया निकाला था। 8 नवम्बर 2016 को रुपया जमा भी कर दिया। उस दौरान किसी को कुछ पता नहीं चला।

ऑडिट में मामला आया पकड़ा में

22 मार्च 2017 को जब बैंक ऑडिट हुआ, तो एसबीआई ने रिकन्साइल्मेंट कर बताया कि कंपनी को पांच करोड़, 97 लाख 99 हजार रुपये जमा करने थे। एटीएम स्विच के अनुसार कंपनी के कर्मचारियों ने पांच करोड़, 26 लाख 40 हजार रुपये ही जमा कराए। रुपयों में 71 लाख 59 हजार की कमी पाई गई। इस मामले में रुपया निकाल कर जमा करने वाले कर्मचारियों पर जालसाजी का आरोप है।

स्टेट मैनेजर की भूमिका पर खड़ा हुआ सवाल

बरिष्ठ प्रबंधक सुधांशु कुमार सिंह निवासी पटना, बिहार कोलकाता में बैठते हैं। बरिष्ठ प्रबंधक के मुताबिक स्टेट मैनेजर अरुन सिंह लखनऊ में बैठते हैं। उनकी जानकारी में सबकुछ रहता है। उन्होने ही इन कर्मचारियों को अपाइंट किया था। उन्होंने कंपनी को इस मामले में कोई जानकारी नहीं दी। इस बात को लेकर उनकी भूमिका पर भी सवाल खड़ा हो रहा है। इस मामले में मिलीभगत होने की संभावना बन रही है। उनसे भी रिपोर्ट मांगी जाएगी। मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई तय है.बरिष्ठ प्रबंधक के मुताबिक कंपनी में काम करने वाले विजय त्यागी, विनय सिंह, गौरव ने कंपनी छोड़ दी है। पुलिस का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है।