JAMSHEDPUR: पुलिस को दिए बयान में ललित कुमार राय ने बताया है कि आरोपित हेरी हॉकमेन ने 15 नवंबर 2017 एवं अन्य तिथियों को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर उससे 14 लाख 61 हजार 927 रुपये की ठग लिए। ललित के मुताबिक वह पढ़ लिखकर बेरोजगार थे। कनाडा में नौकरी की ऑनलाइन वैकेंसी निकला देख उन्होंने उसपर दिए गए पते पर अपना नाम-पता व डिग्री से संबंधित कागजात भेज दिए। कागजात भेजने के बाद मोबाइल नंबर 917291824248 से कनाडा निवासी हेरी हॉकमेन ने उन्हें फोन किया और एक बड़ी कंपनी में नौकरी लगाने की बात कही।

 

आ गए ठग की बातों में

ललित ठग की बातों में आ गए। बराबर दोनों के बीच बातचीत होती रही। इसी बीच हेरी हॉकमेन ने नौकरी के लिए पासपोर्ट, फोटो व अन्य कागजात मांगे। इसपर ललित ने सभी कागजात ऑनलाइन भेज दिए। इसके बाद आरोपित ने नौकरी लगाने के नाम पर ललित से पैसे मांगने शुरू किए। ललित उसकी बातों में आ गए। पहले तो ललित ने घर से पैसे लेकर दिए। जब घर से पैसे मिलने बंद हो गए तो अपने दोस्तों से यह कहकर कर्ज लिया कि कनाडा में नौकरी लग जाएगी तो सभी को लौटा देंगे। धीरे-धीरे कर आरोपी को 14 लाख 61 हजार 927 रुपये दे दिए। इसके बाद आरोपित नौकरी लगाने में अनाकानी करने लगा। बाद में उसने अपना मोबाइल भी बंद कर दिया। इसके बाद ललित को समझ में आया कि वह ठगी का शिकार बन गया।

 

कनाडा निवासी ने 14 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर ली है। उसका पता-ठिकाना भी नहीं मालूम है कि आरोपित कहां का रहने वाला है। हालांकि पुलिस जांच-पड़ताल कर रही है।

गोलमुरी थाना प्रभारी