राजधानी लखनऊ से चल रहे रेलवे के फर्जी भर्ती रैकेट का सीबीआई ने किया भंडाफोड़

-लखनऊ, आगरा समेत आठ जगहों छापेमारी में आठ अरेस्ट

- फर्जी वेबसाइट पर मांगते थे आवेदन, जमा कराते थे दस्तावेज

- फर्जी ट्रेनिंग का भी था इंतजाम, वसूलते थे तीन से पांच लाख

-आगरा, लखनऊ, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और मुंबई से चल रहा था खेल

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : रेलवे में नौकरी का सपना पाले युवाओं ठगने वालों का भंडाफोड़ हो गया है। रेलवे रिक्रूटमेंट कंट्रोल बोर्ड के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर बेरोजगारों को नौकरी देने के नाम पर ठगने वाले एक बड़े गिरोह के आठ सदस्यों को सीबीआई टीम ने गिरफ्तार किया है। इनमें से दो युवक राजधानी लखनऊ के रहने वाले हैं जो यहां से फर्जी वेबसाइट को ऑपरेट कर रहे थे। सीबीआई की टीमों ने रविवार को लखनऊ, आगरा, राजस्थान और दिल्ली में आठ जगहों पर छापेमारी कर जालसाजों को दबोच लिया है।

कैसे करते थे खेल

=सरकारी विभाग की तरह भर्तियां कर रहा था। वेबसाइट में रेलवे की ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्तियों के नाम पर आवेदक से तीन से पांच लाख रुपये ले रहे थे।

=बाकायदा एप्लीकेशन फॉर्म भरवाने के साथ शैक्षिक योग्यता, आईडी, फोटो इत्यादि भी जमा करवा रहे थे।

=आवेदकों से सरकारी अस्पताल में जाकर मेडिकल चेकअप कराकर मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट देने को भी कहता था।

=आवेदकों को वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देखने को कहा जाता था। आवेदकों को झांसा देने के लिए बोगस ट्रेनिंग देने का इंतजाम भी कर रखा था।

=देहरादून के एक संस्थान से ट्रेंनिग भी करवाई और पहले बैच के 11 चुने उम्मीदवारों को एक हफ्ते तक लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर बाकायदा एक रेलवे ठेकेदार के पास ट्रेनिंग भी दिलवाई

लखनऊ में भी छापेमारी
सीबीआई ने तमाम पुख्ता सुबूत जुटाने के बाद रविवार को इस गिरोह के सदस्यों के ठिकानों पर छापेमारी का प्लान बनाया। इसके साथ ही लखनऊ में दो, आगरा में एक, राजस्थान में दो, हरियाणा में एक और दिल्ली में दो जगहों पर छापा मारकर उन्हें दबोच लिया गया। पूछताछ में उन्होंने बताया कि वह खासकर राजस्थान समेत दूसरे राज्यों के लोगों को इस वेबसाइट के जरिए फंसाते थे। सीबीआई ने उनके पास से तमाम जाली दस्तावेज, मोबाइल फोन, कई बैंकों के एटीएम व पासबुक, मोहर और नगदी भी बरामद की है। सीबीआई ने उन्हें सोमवार को अदालत में पेश किया जहां से उन्हें आगामी 26 जुलाई तक पुलिस कस्टडी रिमांड पर सीबीआई के सुपुर्द कर दिया गया।

 

इन्हें किया गया गिरफ्तार
श्रीकांत गुप्ता उर्फ राहुल, निवासी लखनऊ

नितिन सिंह उर्फ राजन, निवासी लखनऊ

संतोष सिंह उर्फ सत्यवीर सिंह, निवासी आगरा

भीमा राव उर्फ किशोर, निवासी चौमू (राजस्थान)

धमर्ेंद्र कुमार सैनी उर्फ डीके, निवासी चौमू (राजस्थान)

राजेश शर्मा, निवासी सोनीपत (हरियाणा)

सोनू वर्मा व मनीष परमार उर्फ मोहित, निवासी दिल्ली