-दो के खाते से उड़ा दिए गए 70 हजार रुपए

-अबतक साइबर क्राइम के 140 मामले दर्ज

ALLAHABAD: सड़कों पर तो छिनैती हो ही रही है, लोगों के रुपए बैंक में भी सेफ नहीं। साइबर शातिर एक कॉल कर भोले भाले लोगों के खातों को साफ कर दे रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स ने कारोबारी व रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी के खाते से 70 हजार से अधिक रुपए उड़ा दिए। दोनों के खातों से ऑनलाइन शॉपिंग की गई। दोनों मामलों की एफआईआर दर्ज करवा दी गई है।

बैंक के नाम पर किया फोन

जार्जटाउन एरिया के शिवनगर के रहने वाले चंद्रभूषण यादव के पास कुछ दिन पहले बैंक का कर्मचारी बनकर किसी ने फोन किया था। फोन खाता अपडेट करने के नाम पर किया गया था। पुलिस के मुताबिक चंद्रभूषण से एटीएम कार्ड नंबर व पिन की जानकारी यह बताकर हासिल कर ली गई कि डिटेल न देने पर उनका खाता सीज कर दिया जाएगा। चंद्रभूषण को ठगी का तब पता चला जब उनके खाते से 56 हजार 459 रुपए निकालने का एसएमएस आया। उन्होंने तुरंत ही बैंक से कांटेक्ट कर लेनदेन पर रोक लगवाई व जार्जटाउन पुलिस को खबर दी। उनकी तहरीर पर रविवार को मोबाइल नंबर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई।

स्टूडेंट के खाते से उड़ाए रुपए

शिवकुटी के गोविंदपुर में रहने वाले प्रतियोगी छात्र रामकिशोर यादव के पास भी एक अक्टूबर को बैंक के नाम पर कॉल की गई थी। उसका खाता एसबीआई में है। उससे भी खाता अपडेट करने के नाम पर सारी जानकारियां हासिल कर ली गई। जब तक उनकी कुछ समझ में आता, खाते से 15499 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली गई। उन्होंने भी एफआईआर दर्ज करवा दी है।