महिला समाज सेविका के खिलाफ शाहपुर में एफआईआर

सीबीआई मैडम बनकर पीडि़तों को धमका रहा था सहयोगी

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की ठगी करने वाली महिला समाज सेवी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. पीडि़तों की सूचना पर शाहपुर पुलिस ने महराजगंज जिले के कोल्हुई, बहदुरी बाजार की सविता शर्मा और उसके सहयोगी शैलेंद्र सिंह के खिलाफ जालसाजी, रुपए हड़पने, जानमाल की धमकी देने की एफआईआर दर्ज कर उनकी तलाश में जुटी है. सीएम से शिकायत करते हुए पीडि़तों ने कार्रवाई की गुहार लगाई थी. एसएचओ ने बताया कि महिला का सहयोगी सीबीआई का महिला अधिकारी बनकर लोगों को धमकाता था. संभावना है कि वह वाइस चेंजर एप के जरिए खुद को महिला बताकर बात करता था.

परिचय बढ़ाकर दिया लाभ दिलाने का झांसा
पादरी बाजार, मोहनापुर निवासी गणेश चौहान की पत्नी ऊषा की जान पहचान सविता शर्मा से हुई. खुद को समाज सेवी बताने वाली सविता चिलुआताल के हमीनपुर में रहती है. धीरे-धीरे सविता ने मोहल्ले कई महिलाओं से दोस्ती कर ली. उनको बताया कि वह समाज सेवा करती है. इसलिए अधिकारियों के वहां अक्सर आना जाना होता है. सविता ने मोहल्ले के कई लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने का झांसा दिया. उसकी बातों में आकर ऊषा ने दो लाख रुपए दे दिए. मोहल्ले के राजेश, गणेश, उमेश, मंजू, नीलू, सुधा, भोला, ललिता, छाया ने भी मकान बनवाने के लिए सविता शर्मा को भुगतान कर दिया.

12 से अधिक लोगों से लाखाें की ठगी
कुछ दिनों तक मकान बनाने की कार्रवाई पूरी नहीं हुई तो लोग परेशान हो गए. लोगों ने जब सविता से पैसा मांगना शुरू किया तो वह धमकाने लगी. आरोप है कि उसने अपने परिचित शैलेंद्र सिंह की मदद ली जो कि फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों को फोन पर धमकाने लगा. वह खुद को सीबीआई में तैनात मैडम बताकर फोन करता था. उससे बात कर लोग कुछ दिनों तक डरे-सहमे रहे. बाद में पता लगा कि शैलेंद्र सिंह कोई महिला नहीं बल्कि एक पुरुष है जो कि वाइस चेंजर एप का इस्तेमाल करके लोगों को परेशान कर रहा है. परेशान पीडि़तों ने सीएम को पत्र देकर कार्रवाई की गुहार लगाई. सीएम के निर्देश पर शाहपुर पुलिस केस दर्ज करके जांच में जुटी है. चार अलग-अलग नंबर का इस्तेमाल करने वाली महिला की तलाश में पुलिस जुटी है.

इनसे ठगे इतने रुपए

राजेश विश्वकर्मा 10 हजार

पूजा 50 हजार

गणेश 10 हजार

उमेश 10 हजार

मंजू पांच हजार

नीलू सिंह 25हजार

सुधा चौहान 10 हजार

भोला दो हजार

ललिता देवी पांच हजार

छाया चार हजार रुपए

एक महिला के खिलाफ शिकायत मिली थी. केस दर्ज करके मामले की छानबीन की जा रही है.

प्रदीप कुमार शुक्ला, एसएचओ, शाहपुर