RANCHI: सब्सिडी के लालच में मुंबई से झारखंड आने वाली फिल्म निर्माण कंपनियां स्टेट के युवाओं को बॉलीवुड का सपना बेच कर उनसे मुफ्त में काम करा रही हैं। इस नाममात्र के रोल और स्टेट में शूटिंग के दम पर राज्य सरकार से करोड़ों रुपए की सब्सिडी डकारने की फिराक में हैं। मिनिमम से भी कम करीब 1500-2000 रुपए प्रतिदिन के भत्ते पर झारखंड के आर्टिस्ट से काम कराया जा रहा है, लेकिन यह रुपया भी उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा। कलाकारों के साथ होटलों में रहने-खाने का बिल, लोकेशन के खर्चे, सर्पोटिंग आर्टिस्ट का शुल्क, कैमरामैन, सेटअप समेत अन्य कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने के बाद फिल्म निर्माण कंपनियां रफूचक्कर हो जा रही हैं और स्टेट के लोग लुभावने वादों में फंसे पेमेंट का इंतजार करते रहते हैं।

रांची समेत कई जिलों में बकाया

फिल्मों की शूटिंग जिन इलाकों में होती है, वहां के लोकल खर्च भी पेमेंट नहीं किया जा रहा। रांची समेत पलामू, लोहरदगा जैसे दूसरे जिलों में भी इन फिल्म निर्माण कंपनियों के लाखों रुपए बकाया हैं। पलामू के होटल रिलैक्स इन समेत कई होटलों में रहने-खाने का पेमेंट नहीं किया जा रहा है। रांची के मेन रोड स्थित एक होटल के संचालक ने फिल्म पवित्र रिश्ता की पूरी टीम को पेमेंट नहीं करने के कारण करीब दो दिनों तक होटल में रोके रखा।

आधा दर्जन से ज्यादा फिल्मों का बकाया

राज्य में बनाई जा रही नास्तिक, राजा, मोर प्रतिज्ञा, काशी विश्वनाथ, पवित्र रिश्ता, महुआ समेत कई फिल्मों के पेमेंट सालों से बकाया हैं। इनमें काम करने वाले स्थानीय आर्टिस्ट रुपए के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं।

इनके चेक हुए बाउंस

नास्तिक फिल्म में काम करने वाले प्रोडक्शन मैनेजर हेमंत का 50 हजार, लाइट एंड लोकेशन टीम के पंकज का 1,05,000 का चेक बाउंस हुआ। इसके अलावा राजा फिल्म के लाइन प्रोड्यूशर रितेश गुप्ता ने फोन पर कहा कि मेरा भी 60 हजार का चेक बाउंस हुआ है।

क्या कहते हैं लोकल आर्टिस्ट

मैंने नास्तिक फिल्म में लाइट का काफी काम किया था, जिसका पेंमेंट अब तक बकाया है। पारस सॉफ्टवेयर एंड इंटरटेनमेंट कंपनी का दिया हुआ एक लाख पांच हजार का चेक बाउंस हो गया है। कंपनी के साथ काम करने वाले कई कर्मियों को पेमेंट नहीं दिया गया है या दिया गया चेक बाउंस हो गया है।

पंकज कुमार(फिल्म नास्तिक)

मुझे प्रोडक्शन टीम में रखा गया था और मेरा भी काफी पेमेंट बाकी है। पेमेंट के 50 हजार रुपए का चेक दिया गया था, जो बाउंस कर गया है।

हेमंत राज (फिल्म नास्तिक)

मेरा काम प्रोडक्शन और को-आर्डिनेशन का है। राजा फिल्म में काम करने वाले कुछ लोगों का पेमेंट बाकी है, मेरा भी 60 हजार रुपया का चेक मिला था, जो बाउंस कर गया है। इस तरह के कई मामले हैं जिनमें मुंबई की फिल्म निर्माण कंपनियां यहां आकर काम कर रही हैं और आर्टिस्ट का रुपया बकाया रख रही हैं।

रितेश गुप्ता (लाइन प्रोड्यूशर, राजा मूवी)