- शहर में फिर लौटा टप्पेबाजों का गैंग, शुरू की वारदात

- सिनेमा रोड पर सेल्समैन को झांसा देकर ले गए 50 हजार नकद

GORAKHPUR: शहर में राहगीरों के कपड़ों पर मैला लगने की बात कहकर लूटपाट करने वाला गैंग फिर से एक्टिव हुआ है। गुरुवार को सिनेमा रोड पर सेल्समैन के कपड़ों पर गंदा लगने की बात कहकर टप्पेबाज 50 हजार रुपए लेकर फरार हो गए। सिगरेट एजेंसी के कर्मचारी पवन शाह की सूचना पर पुलिस बदमाशों की तलाश में जुटी है। सिनेमा रोड और चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगालकर पुलिस टप्पेबाजों तक पहुंचने की कोशिश में जुटी है।

रुपए की वसूली करने गया था पवन

कोतवाली के बेनीगंज मोहल्ला निवासी पवन शाह एक सिगरेट कंपनी में सेल्समैन है। शहर की बड़ी दुकानों पर सिगरेट की सप्लाई देकर वह रुपए की वसूली भी करता है। गुरुवार दोपहर विजय चौराहे पर स्थित कुशवाहा पान भंडार पर बकाया रकम लेकर पवन आगे बढ़ा। तभी पीछे से आए बाइक सवारों ने कपड़े पर गंदा लगने की बात कही। गंदा साफ करने के चक्कर में वह रुक गया।

बाइक सवारों के फेर में गंवाए 50 हजार

सड़क पर ही झोला रखकर वह कपड़ों में लगा गंदा धोने के लिए पानी का इंतजाम करने लगे। पानी लेने के चक्कर में उनका ध्यान बंट गया। कुछ देर बाद झोले पर नजर गई तो वह गायब था। सेल्समैन ने आसपास देखा तो कोई नजर नहीं आया। रुपए गायब होने पर सेल्समैन ने शोर मचाना शुरू कर दिया। लोगों की भीड़ जमा होने पर पूरी बात सामने आई। सूचना पाकर कैंट पुलिस मामले की जांच के लिए पहुंच गई। चौराहे के आसपास पुलिस ने टप्पेबाजों की तलाश की। लेकिन हुलिया के आधार पर उनका पता नहीं लगा सके।

पहले भी हो चुकी है वारदातें

शहर के भीतर कपड़ों पर गंदा लगे होने की बात कहकर जालसाज लोगों के साथ वारदात करते हैं। शहर के पॉश इलाकों में पहले भी इस तरह की वारदातें हो चुकी हैं। 13 दिसंबर 2017 को एसटीएफ गोरखपुर और वाराणसी की टीम ने वाराणसी के कैंट एरिया में पांच टप्पेबाजों को अरेस्ट किया था। लोगों के कपड़ों पर गंदा लगा होने की बात कहकर यह गैंग लाखों रुपए लेकर फरार हो चुका था। तब पुलिस ने दावा किया था घुमंतू बदमाशों का गैंग गोरखपुर, देवरिया, बस्ती सहित अन्य जिलों में सक्रिय रहकर वारदात कर रहा है। गुरुवार की घटना के बाद यह चर्चा रही कि गैंग के सदस्य छूटकर बाहर आ गए हैं। हालांकि पुलिस अभी वाराणसी में बंद बदमाशों के जेल से छूटने के संबंध में पड़ताल कर रही है। पुलिस का कहना है कि कभी अधिक नोट देने के बहाने कागज की गड्डी थमाकर तो कभी गंदा लगा होने की जानकारी देकर बदमाश लोगों को चूना लगाते हैं।

पास्ट हिस्ट्री

10 जुलाई 2018: बैंक रोड पर मुनीम से टप्पेबाजी, कागज की गड्डी थमाकर 97 हजार रुपए ले गए।

23 जनवरी 2018: कोतवाली एरिया के जुबिली रोड पर गंदा फेंककर रिटायर बिजली कर्मचारी से वारदात।

27 दिसंबर 2017: सहजनवा के एसबीआई में रुपए निकालने गए युवक से एक लाख की ठगी।

15 दिसंबर 2017: चौरीचौरा के मोतीपाकड़ की महिला से 41 हजार रुपए की टप्पेबाजी।

12 दिसंबर 2017: खोराबार एरिया के कुसम्ही बाजार में 60 हजार रुपए का चूना लगाया।

2 मार्च 2017: कैंट एरिया के नंदानगर में फर्म के कर्मचारी से एक लाख 10 हजार की जालसाजी।

ये बरतें सावधानी

- बैंक से लौटते समय किसी के झांसे में न आएं।

- सड़क पर गंदा लगने की बात को अनसुनी कर दें।

- बैंक में अधिक रुपए देने की बात करने वालों के झांसे में न आएं।

- कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो उसके बारे में तत्काल पुलिस को सूचना दें।

- पुलिस को सूचना दे पाना संभव न हो तो शोर मचाकर लोगों को मदद के लिए बुलाएं।

वर्जन

युवक के साथ हुई घटना की जांच की जा रही है। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। घटनास्थल के आसपास सीसीटीवी फुटेज खंगाली जा रही है।

- चंद्रभान सिंह, एसएचओ, कैंट