- 48 घंटे के 5ाीतर दो जगहों पर फिर हुई वारदातें

- बैंक ग्राहकों को ठगने वालों को नहीं पकड़ सकी पुलिस

GORAKHPUR: अगर आप बैंक से रुपए निकालने जा रहे हैं तो सजग रहिए। बैंक के आसपास सक्रिय गड्डीबाज लोगों को झांसा देकर नकदी उड़ा रहे हैं। 48 घंटे के 5ाीतर गड्डीबाज जालसाजों ने दो लोगों को चूना लगा दिया। अधिक रकम के कागज की गड्डी थमाकर चालबाज फरार हो गए। इसके पूर्व 5ाी जिले में गड्डीबाजी की घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन किसी मामले में पुलिस कार्रवाई नहीं कर सकी है। गड्डीबाजों का गिरोह पुलिस की पकड़ से दूर है।

रुपए जमा कराने गई थी महिला

चौरीचौरा के मोतीपाकड़ की इंद्रावती का बैंक अकाउंट चौरीचौरा पीएनबी ब्रांच में है। गुरुवार को वह बैंक में 41 हजार रुपए जमा कराने गई थीं। बैंक में उनसे दो युवक मिले। बातचीत के दौरान युवकों ने इंद्रावती को झांसे में ले लिया। युवकों के पास रुमाल में लिपटी कागज की एक गड्डी थी। युवकों ने इंद्रावती से कहा कि उनके पास अधिक रकम है। इंद्रावती को कागज की गड्डी थमाकर जालसाजों ने गिनने के बहाने नकदी ले ली। इस दौरान मौका पाकर दोनों फरार हो गए। गड्डी 2ाोलने पर कागज निकला तो इंद्रावती शोर मचाने लगीं। लेकिन तबतक जालसाज काफी दूर निकल चुके थे। बैंक के सीसीटीवी फुटेज से पुलिस उनकी तलाश में जुटी है।

कुस6ही बाजार में युवक को दिया झांसा

2ाोराबार के कुस6ही बाजार में पूर्वाचल ग्रामीण बैंक में रुपए जमा कराने गए 5ौंसहा निवासी नागेंद्र उर्फ सोनू चौधरी से ठगी हुई थी। 12 दिसंबर को वह बैंक में 60 हजार रुपए जमा कराने गया। त5ाी फॉर्म 5ारने के च1कर में दो गड्डीबाज उससे मिले। जालसाजों ने नागेंद्र को अपनी बातों में फंसाकर 60 हजार की जगह कागज की गड्डी थमा दी। कुछ देर बाद जब उसने पैकेट 2ाोला तो उसकी आं2ों 2ाुली रह गई। दो दिनों के 5ाीतर दूसरी वारदात को अंजाम देकर बदमाशों ने पुलिस सक्रियता की पोल 2ाोल दी है। इसके पूर्व जिले में हुई किसी घटना में शामिल गड्डीबाजों को पुलिस पकड़ नहीं पाई है। जांच के नाम पर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज रिवाइंड होती रहती है।

पूर्व में हो चुकी हैं कई वारदातें

10 मार्च 2017: पीपीगंज में कॉस्मेटिक शॉप पर काम करने वाले कर्मचारी आकाश को झांसा देकर जालसाजों ने 55 हजार की चपत लगा दी थी। वह बैंक में रुपए जमा कराने गया। त5ाी पर्ची 5ारने के दौरान दो युवकों ने उससे दोस्ती कर ली।

02 मार्च 2017: नंदानगर पीएनबी ब्रांच के सामने झांसा देकर गड्डीबाजों ने एक ला2ा 10 हजार रुपए उड़ा दिए थे। एक फर्म के कर्मचारी अमलेश गुप्ता को दो ला2ा रुपए की कागज की गड्डी देकर जालसाज फरार हो गए थे। जांच के नाम पर पुलिस ने सिर्फ 2ानापूर्ति की।

12 मई 2016- पिपराइच के चकदहा निवासी हाईस्कूल के स्टूडेंट सौर5ा को झांसा देकर लाइन में लगे युवकों ने पांच हजार रुपए का चूना लगा दिया।

1या है ठगी का तौर-तरीका

- बैंक में ग्राहकों को टारगेट करके जालसाज बातचीत शुरू करते हैं।

- जमा और निकासी पर्ची 5ारने के दौरान ही जालसाज लोगों को शिकार बनाते हैं।

- पर्ची में लि2ाी रकम से ग्राहक के पास मौजूद नकदी की जानकारी ले लेते हैं।

- अपने पास ज्यादा पैसे होने का हवाला देकर जालसाज जाल फैलाते हैं।

- कम रुपए के बदले अधिक पैसा होने के झांसे में आकर लोग जाल में फंस जाते हैं।

- प4िलक को बातों में फंसाकर उनकी रकम लेकर लेकर जालसाज फरार हो जाते हैं।

बैंक में 1या बरतें सावधानी

- बैंक में रुपए जमा कराने, निकासी करने पर गोपनीयता बरतें।

- फॉर्म 5ारने के लिए किसी अपरिचित व्य1ित से कोई मदद न मांगे।

- बैंक जाने के पहले घर पर नकदी गिनकर र2ा लें। फॉर्म पहले से 5ारकर तैयार र2ों।

- बैंक में रुपए निकालने या जमा कराने में बैंक कर्मचारियों की मदद लें।

- किसी को बैंक अकाउंट, एटीएम कार्ड अन्य के संबंध में कोई जानकारी न दें।

वर्जन

बैंक के ग्राहकों को टारगेट करने वाले जालसाजों की तलाश की जा रही है। जल्द ही उनको पकड़ लिया जाएगा। बैंक की चेकिंग कराकर संदिग्धों की धरपकड़ का निर्देश दिया गया है।

- सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी