- सीआईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए आया निर्देश

- फ्रीक स्टाइल हेयर कट समेत मेटैलिक रिंग, वॉच व बैंग्लस आदि पर लगा बैन

GORAKHPUR: अगर आपका बच्चा सीआईसीएसई बोर्ड के स्कूल में पढ़ता है और वह फ्रीक स्टाइल हेयर कट के साथ-साथ मेटैलिक रिंग, वॉच आदि पहनकर स्कूल जाता है तो फिर उसकी खैर नहीं होगी। क्योंकि बोर्ड की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि फ्रीक स्टाइल हेयर कट वाले स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स कट के साथ-साथ उनके पैरेंट्स से भी कंप्लेंट करें। साथ ही साथ स्कूल में डिसीप्लीन बनाए रखने के लिए गाइडलाइन भी जारी किया है।

इन दिनों बढ़ा है फ्रीक स्टाइल हेयर कट का क्रेज

बता दें, इन दिनों फ्री स्टाइल हेयर कट का जबरदस्त चलन है। चाहे स्कूल का बच्चा हो या फिर कॉलेज व यूनिवर्सिटी का। जिसे देखो फ्रीक स्टाइल हेयर कट करवाकर हाथों में मेटैलिक रिंग, वॉच के अलावा लाकेट पहने हुए हाथ में गाड़ी की चाभी घुमाते हुए नजर आ जाएगा। लेकिन इस तरह से स्टाइल मारना आईसीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को महंगा पड़ सकता है। क्योंकि बोर्ड की तरफ से सभी स्कूलों को इस बात का निर्देश दिया गया है कि स्कूल में डिसिप्लीन को पूरी तरह से बनाए रखे। इसके लिए पैरेंट्स को नोटिस जारी कर इन सभी बातों से अवगत कराएं। इसके बाद भी अगर स्टूडेंट्स नहीं मानते हैं तो दो बार वार्निग देते हुए इंटर्नल मा‌र्क्स कट करने के लिए एग्जामिनर्स को लेटर लिखे। वहीं इस निर्देश के पालन के लिए सिटी के स्कूलों ने भी कमर कस ली है। पैरेंट्स को नोटिस भी जारी कर दिया है।

कोट्स

स्कूल में डिसीप्लीन बनाए रखने के लिए ऑलरेडी पैरेंट्स को इस बात का नोटिस दिया गया है कि वे बच्चों को इस तरह के हेयर कट से दूर रखें। साथ ही साथ स्कूल में किसी प्रकार के मेटैलिक रिंग्स, बैंग्लस, रिस्ट चेन, रिस्टलेट आदि के साथ स्कूल न भेजें।

फादर जैयमॉन, प्रिंसिपल, लिटिल फ्लावर स्कूल, धर्मपुर

बच्चों को किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस या फिर रिस्ट वॉच आदि के आईट्म्स के यूज से डिस्टर्बेस होता है। पैरेंट्स को नोटिस जारी है कि वे बच्चों को इस तरह के आईट्म्स के साथ न भेजे। बच्चों को प्रॉपर चेक करने के बाद ही स्कूल भेंजे।

फादर सिबी जोसेफ, प्रिंसिपल, सेंट जोसेफ स्कूल, खोराबार

अक्सर देखा जा रहा है कि बच्चों में फ्रीक स्टाइल हेयर कट का चलन बढ़ा है। जबकि बच्चों को स्कूल में इस तरह के हेयर कट से बचना चाहिए। स्कूल की अपनी एक गरिमा होती है। इसलिए पैरेंट्स को इसके लिए नोटिस भेजा जाता है कि वे स्टाइलिश हेयर कट के अलावा रिस्ट वॉच, बैंग्लस आदि के साथ बच्चों को स्कूल न भेजें।

डेविड सिरिल, प्रिंसिपल सेंट जूड्स स्कूल, मोहद्दीपुर