छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मारवाड़ी युवा मंच की जमशेदपुर शाखा के तत्वावधान में 28 और 29 दिसंबर को दो दिवसीय फ्री कैंसर जांच शिविर का आयोजन बिष्टुपुर स्थित गुजराती सनातन समाज में सुबह 10 बजे से संध्या चार बजे तक किया जाएगा। मंच के अध्यक्ष मंटू अग्रवाल ने बताया कि यह कोल्हान का पहला जांच शिविर होगा और लगभग 500 लोग इस दो दिवसीय शिविर से लाभान्वित हो सकेंगे। मारवाड़ी युवा मंच ने जुगसलाई, साकची, भालूबासा, मानगो, परसुडीह, कदमा, सोनारी, गम्हरिया, आदित्यपुर आदि क्षेत्रों में 25 पंजीकरण केंद्र बनाए हैं। साथ ही बिष्टुपुर स्थित राजस्थान भवन में एक अस्थायी सूचना केंद्र सह कार्यालय बनाया है यह कार्यालय 27 दिसंबर तक प्रतिदिन संध्या छह बजे से आठ बजे तक खुला रहेगा।

रुंगटा ग्रुप ने प्रायोजित किया वैन

मारवाड़ी युवा मंच द्वारा संचालित 'जागृति' अभियान के तहत लगभग दो करोड़ की लागत से बनी इस मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन को चाईबासा के एस आर रुंगटा ग्रुप ने प्रायोजित किया है।

देश में अपनी तरह का पहला अभियान

मारवाड़ी समाज द्वारा संचालित यह देश में अपनी तरह का पहला अभियान है। इससे पूर्व 'मूक इंडिया' के तहत मंच ने कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण का देशव्यापी अभियान चलाया था।

पंचतत्व में पर्यावरण बचाने का संदेश

सीपी समिति स्कूल, केबुल बस्ती गोलमुरी में ऊर्जा संरक्षण के संदेश के साथ पंचतत्व प्रोग्राम मनाया गया। प्रोग्राम का शुभारंभ चीफ गेस्ट दिनेश कुमार, सीनियर टीचर सुरेंद्र लाल और प्रिंसिपल डॉ कल्याणी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर स्वागत भाषण देते हुए स्कूल की प्रिंसिपल डॉ कल्याणी ने कहा कि आज बच्चों को प्रकृति के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है। स्टूडेंट्स ने इस दौरान बरकत नामक नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया। इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने मानव के स्वार्थी स्वभाव पर करारा प्रहार किया। स्कूल के जूनियर क्लास के स्टूडेंट्स ने गो ग्रीन डांस प्रस्तुत किया।