- ओबीसी को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए गैस एजेंसियों ने रजिस्ट्रेशन किया शुरू

BAREILLY:

जिले के लगभग 4 लाख ओबीसी परिवारों को चूल्हा फूंकने से जल्द ही आजादी मिलने वाली है. केंद्र सरकार उज्ज्वला प्लस योजना के अंतर्गत अब ओबीसी परिवार को भी मुफ्त गैस कनेक्शन देने की तैयारी शुरू कर दी है. गैस एजेंसियों ने ओबीसी के लोगों का रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दी है. उम्मीद है कि मुफ्त गैस कनेक्शन बांटने का काम जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

केवाईसी कर रहे जमा

सरकार के इस फैसले से जिले के 4 लाख ओबीसी परिवार को लाभ मिलेगा. 2015 में हुए रैपिड सर्वे के मुताबिक, ओबीसी की संख्या 20,22, 807 थी. एक परिवार में 5 लोगों को माना जाए तो जिले में ओबीसी परिवार की संख्या 4 लाख से अधिक हुई. एक गैस एजेंसी के प्रोपराइटर उत्कर्ष भारद्वाज ने बताया कि कंपनी के जो सॉफ्टवेयर है वह रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट कर रहा है. हालांकि, अभी तक गैस कनेक्शन अलॉट करने का ऑप्शन नहीं शुरू हुआ है. लेकिन जल्द ही वह भी व्यवस्था शुरू हो जाएगी. फिलहाल, हम लोग केवाईसी और बाकी जानकारी इकट्ठा पहले से ही जुटा ले रहे हैं. ताकि, सिर्फ कनेक्शन बांटने का काम ही रहे. अभी तक ओबीसी को इस योजना से बाहर रखा गया था.

योजना का बढ़ा िदया था दायरा

बता दें कि उज्ज्वला योजना के शुरुआत में सरकार ने वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर सिर्फ बीपीएल परिवार के महिला मुखिया के नाम से ही मुफ्त गैस कनेक्शन बांटने का फैसला लिया था. एक अप्रैल 2018 से सरकार ने उज्ज्वला योजना का नाम बदल कर उज्ज्वला प्लस कर दिया. जिसमें एससी, एसटी हाउसहोल्ड, अंत्योदय, पीएम आवास योजना के लाभार्थियों और जंगल के आसपास निवास करने वाले लोगों को भी योजना से जोड़ा गया. अब सरकार ने ओबीसी परिवार के लोगों को भी मुफ्त गैस कनेक्शन बांटने का फैसला लिया है.

एक नजर

- 61 जिले में गैस एजेंसियां.

- 5 लाख एलपीजी उपभोक्ता.

मार्च 2018 तक उज्ज्वला के तहत अभी तक बांटे गए कनेक्शन

- 57,533 कनेक्शन आईओसी.

- 42,017 कनेक्शन बीपीसी.

- 31,741 कनेक्शन एचपीसी.

अभी इनको मिली रही मुफ्त गैस कनेक्शन

1- ऑल एससी, एसटी हाउसहोल्ड

आवेदन पत्र के साथ इस कैटेगरी के सभी महिला आवेदकों से एसी सर्टिफिकेट, राशन कार्ड की प्रति, महिला और पति या किसी अन्य वयस्क सदस्य का आधार कार्ड.

2 - अंत्योदय कार्ड धारक

आवेदक को अंत्योदय कार्ड की प्रति, महिला और पति या किसी अन्य वयस्क सदस्य का आधार कार्ड और बैंक पासबुक.

3 - पीएम आवास योजना

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी. आवेदन के समय आधार कार्ड और बैंक पासबुक देना होगा. सीडीओ से लिस्ट लेकर एजेंसियों को गैस कनेक्शन बांटने हैं.

4- जंगल के आसपास

जंगल के आसपास रहने वाले परिवार. ऐसे परिवार की लिस्ट तैयार की जाएगी. आवेदन के समय आधार कार्ड और बैंक पासबुक.

5- मोस्ट बैकवर्ड क्लास

इसकी लिस्ट ऑनलाइन अवेलेबल नहीं है. जिसकी लिस्ट तैयार करा कर गैस एजेंसियों को दी जाएगी. आधार कार्ड और बैंक पासबुक जरूरी.

6- बीपीएल

अभी गैस एजेंसी वाले ओबीसी के लोगों का केवाईसी सहित अन्य डॉक्यूमेंट जमा कर रहे हैं. जल्द ही ओबीसी के लोगों को भी योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन बांटने का काम किया जाएगा.

रोहन दलाल, सेल्स ऑफिसर, आईओसी