-गरीबों को निशुल्क बिजली कनेक्शन देने के लिए शुरू की गई सौभाग्य योजना

-शर्ते देखकर चकरा रहे हैं कनेक्शन लेने जा रहे गरीब

BAREILLY:

किसी गरीब परिवार में 16 से 59 वर्ष का वयस्क है, तो उसे निशुल्क बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा। जी हां, यह बात बिल्कुल सही है। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत बिजली कनेक्शन देने के लिए केंद्र सरकार ने जो शर्तें रखी हैं उसमें यह इकलौती शर्त नहीं हैं। बल्कि, ऐसी ही 12 अजीबो-गरीब शर्ते हैं। जिनमें ऐसे परिवार जिनके पास कोई बसेरा न हो, ऐसे परिवार जिनकी मुखिया महिला हो तथा 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क पुरूष न हो और ऐसे परिवार जिसमें कोई दिव्यांग सदस्य हो तथा कोई स्वस्थ वयस्क सदस्य न हो आदि शतर्1े हैं।

बैरंग लौट रहे हैं गरीब

गरीबों को निशुल्क बिजली कनेक्शन के लिए 5 दिन पहले ही सौभाग्य योजना शुरू की है। सरकार की बिजली कनेक्शन दिए जाने की जो शर्ते हैं, वह चर्चा का विषय बनी हुई हैं। वहीं बिजली विभाग भी गरीबी की जो नियम शर्ते हैं उसके आधार पर बिजली कनेक्शन बांट पाने में अपने आप को असमर्थ महसूस कर रहा है। अभी तक योजना के तहत 5 हजार से अधिक बिजली कनेक्शन बांटे गए हैं, लेकिन कहीं न कहीं शर्तो में कम्प्रोमाइज करना पड़ा है। वहीं बिजली कनेक्शन लेने के लिए पहुंच रहे गरीब शर्ते देख बैरंग घर वापस लौट जा रहे हैं या फिर 500 रुपए जमा करके बिजली कनेक्शन लेने को मजबूर हैं।

पीएम का सपना सवालों के घेरे में

अजीबो-गरीब शर्तो के चलते पीएम का वर्ष 2022 तक हर घर को रौशन करने का सपना सवालों के घेरे में आ गया हैं। क्योंकि, जो बीपीएल से हटकर जो गरीबी के मानक तय की शर्ते लागू की गई उस पर मैक्सिमम लोग खरा नहीं उतरा रहे हैं। जबकि, पीएम ने कहा था कि हर घर तक बिजली पहुंचाना उनका सपना है।

मुफ्त कनेक्शन के लिए शर्ते

1- ऐसे परिवार जिसके पास कोई बसेरा न हो।

2- ऐसा निराश्रित परिवार जो भिक्षा व दान पर निर्भर हो।

3- ऐसा परिवार जिसके सदस्य कूड़ा-करकट में से सामान बीनता हो।

4- पुरातन जनजाति समूह।

5- बंधुआ मजदूरी से कानून के अनुसार मुक्त कराए गए परिवार।

6- ऐसे आवास धारक जिनके पास कच्ची दीवार व छतयुक्त एक कमरा हो।

7- ऐसे परिवार जिसमें 16 से 59 वर्ष का आयु का कोई वयस्क न हो।

8- ऐसे परिवार जिनकी मुखिया महिला हो तथा 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई वयस्क पुरूष न हो।

9- ऐसे परिवार जिसमें कोई दिव्यांग सदस्य हो तथा कोई स्वस्थ वयस्क सदस्य न हो।

10- अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति।

11-ऐसे परिवार जिसमें 25 वर्ष से ऊपर की आयु का कोई शिक्षित वयस्क सदस्य न हो।

12- ऐसे भूमिहीन परिवार जो अपना जीवन यापन हस्त मजदूरी से करते हैं।

सौभाग्य योजना के तहत दो तरह से बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। शर्ते पूरी करने वालों को निशुल्क कनेक्शन दिया जाना है और बाकी लोगों को 500 रुपए कनेक्शन के देने हैं। 50 रुपए की किस्त पर भी बिजली कनेक्शन लिए जा रहे हैं।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली विभाग