RANCHI : इन दिनों रिम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीज रजिस्ट्रेशन और टेस्ट को लेकर कंफ्यूजन में हैं। पिछले तीन दिनों से उन्हें पांच सौ रुपए तक के टेस्ट मुफ्त में किए जाने की योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि, स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री ने 30 नवंबर तक रिम्स में रजिस्ट्रेशन व पांच सौ रुपए तक के सभी टेस्ट मुफ्त करने के निर्देश दिए हैं। रिम्स प्रबंधन का कहना है कि इस बाबत स्वास्थ्य विभाग से कोई चिट्ठी नहीं मिली है, जिस कारण अब मरीजों से टेस्ट के लिए पैसे लिए जा रहे हैं।

तीन दिन से लाभ नहीं

25 नवंबर से ही मरीजों को पांच सौ रुपए तक की मुफ्त टेस्ट की सेवा मिलनी बंद हो गई है। ऐसे में यहां आने वाले मरीज काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि स्वास्थ्य मंत्री ने 30 नवंबर तक के लिए ये टेस्ट मुफ्त करने के निर्देश दिए हैं तो फिर तीन दिनों से इसका लाभ उन्हें क्यों नहीं मिल रहा है। हालांकि, सिटी स्कैन और एमआरआई टेस्ट को इससे अलग रखा गया था।

चुकाने पड़ रहे हैं पैसे

कैश काउंटर के स्टाफ ने बताया कि उन्हें तो 24 नवंबर तक 500 के टेस्ट फ्री करने की चिट्ठी मिली थी। ऐसे में 500 रुपए तक के सभी टेस्ट फ्री किए जा रहे थे। उससे ज्यादा रकम वाले टेस्ट के लिए ही स्लिप काटा जा रहा था। 30 नवंबर तक टेस्ट फ्री किए जाने संबंधी आदेश की चिट्ठी नहीं मिली है, इसलिए सभी टेस्ट के लिए मरीजों से पैसे लिए जा रहे हैं।

मरीजों की संख्या में दोगुना इजाफा

मालूम हो कि बड़े नोटों पर रोक के बाद मरीजों को पैसे की वजह से इलाज में किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसे देखते हुए रिम्स में 500 रुपए तक की जांच मुफ्त 24 नवंबर तक के लिए मुफ्त कर दी गई थी। इस वजह से मरीजों की संख्या में ढाई गुना तक इजाफा हो चुका है। आम दिनों में जहां तकरीबन दो सौ मरीज जांच कराते थे, वहीं इन दिनों यह संख्या पांच सौ तक पहुंच गई थी।