BHU के SS हॉस्पिटल व ट्रामा सेंटर के इमरजेंसी में शुरुआती 24 घंटे में मुफ्त में होगा इलाज

varanasi@inext.co.in

VARANASI

बीएचयू ने मेडिकल सुविधाओं के बढ़ोतरी की दिशा में एक नई पहल की है. जी हां यहां के एसएस हॉस्पिटल व ट्रामा सेंटर के इमरजेंसी में आने वाले पेशेंट्स को शुरुआती ख्ब् घंटे में मुफ्त इलाज किया जायेगा. सबकुछ ठीक रहा तो नये फाइनेंशियल ईयर से यह सुविधा पेशेंट्स को मिलने भी लगेगी.

पहले बीपीएल कार्ड धारकों को सुविधा

शुरुआत में सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक पेशेंट्स को ही यह सुविधा उपलब्ध होगी बाद में इस सुविधा का लाभ अन्य पेशेंट्स को भी दिया जायेगा. यह जानकारी सोमवार को आईएमएस के डायरेक्टर प्रो. वीके शुक्ला, एसएस हॉस्पिटल के एमएसए डॉ. ओपी उपाध्याय व ट्रामा सेंटर के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. संजीव कुमार गुप्ता ने मीडिया को दी. वह संस्थान के स्थापना दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए मीडिया से मुखातिब थे. एमएस डॉ उपाध्याय ने बताया कि हॉस्पिटल में सभी जांच एक ही जगह कराने की व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा ट्रामा सेंटर के मरीजों के लिए वहीं पर जांच की व्यवस्था भी बनायी जा रही है. डायरेक्टर प्रो वीके शुक्ला ने बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुरूप कैंसर सेंटर व सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स ख्0क्8 तक बन कर तैयार हो जाएंगे. उन्होंने 'अमृत' योजना को और अधिक प्रभावी बनाने की भी बात की. आयुर्वेद फैकल्टी के डीन प्रो. प्रमुख प्रो. एम साहू ने बताया कि एसएस अस्पताल में जल्द ही योग एवं नेचुरोपैथी के लिए एक सेंटर स्थापित किया जाएगा. इसके लिए यहां से भेजे गए प्रस्ताव को केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है. संस्थान दिवस के आयोजक प्रो आनंद चौधरी ने बताया कि ख्फ् मार्च को स्वतंत्रता भवन में होने वाले समारोह में बेहतर प्रर्दशन करने वाले डॉक्टर्स व स्टॉफ को सम्मानित किया जायेगा. इस मौके पर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स कल्चरल प्रोग्राम भी पेश करेंगे.

लगेगा 'डॉक्टरी' का मेला

आईएमएस के स्थापना दिवस पर एक हेल्थ मेला का भी आयोजन किया गया है. संयोजक प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि ख्क् व ख्ख् मार्च को लगने वाले मेले में विभिन्न विभागों की ओर से म्ख् स्टॉल लगाए जाएंगे. टीबी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा. मेले में अल्ट्रा साउंड जांच भी मुफ्त में होगी.