शहर में वाटर एटीएम लगाने के लिए हो चुका है टेंडर

इसके बाद खत्म हो जाएगी शहर में गंदा पानी पीने की मजबूरी

ALLAHABAD: जल संस्थान की पाइप लाइन से गंदा व बदबूदार वाटर सप्लाई होने पर शहर के लोगों को अब गंदा पानी पीने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि कुंभ मेला के दौरान नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन जनवरी से मार्च तक मुफ्त में आरओ का पानी उपलब्ध कराएगा। मार्च के बाद वाटर एटीएम से एक रुपये लीटर आरओ का ठंडा पानी लोग ले सकेंगे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 200 वाटर एटीएम लगाए जाने हैं। इसका टेंडर हो चुका है। 31 अक्टूबर के पहले शहर के विभिन्न इलाकों के साथ ही कुंभ मेला क्षेत्र में 200 वाटर एटीएम लग जाएंगे। इसके बाद शहर के लोगों को ठंडा और साफ पानी के लिए जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। कुंभ के दौरान बगैर कोई शुल्क दिए पानी ले सकेंगे।

नगर निगम देगा सब्सिडी

पब्लिक पार्टनरशिप के तहत शहर में 200 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। इसका टेंडर हो चुका है। वाटर एटीएम लगाने वाली एजेंसी को तीन महीने के लिए नगर निगम सब्सिडी उपलब्ध कराएगा। वाटर एटीएम के संचालन में आने वाला खर्च नगर निगम उठाएगा। मोबाइल वाटर एटीएम भी चलाया जाएगा। शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सभी पब्लिक टॉयलेट को भी तीन महीने के लिए पूरी तरह से फ्री किया जाएगा। ताकि मेला के दौरान आने वाली भीड़ पैसा बचाने के लिए ओपेन में गंदगी न करे।

कुंभ मेला के दौरान शहर में लाखों लोगों की भीड़ आएगी। इस दौरान लोगों को पानी पीने के लिए परेशान न होना पड़े और पैसा खर्च न करना पड़े, इसलिए तीन महीने तक बगैर किसी शुल्क के वाटर एटीएम से आरओ का पानी पिलाने का निर्णय लिया गया है। ये एक जनवरी से लागू हो जाएगा।

अविनाश सिंह

नगर आयुक्त, नगर निगम

200

वाटर एटीएम लगाए जाएंगे कुंभ मेला क्षेत्र से लेकर शहर के अन्य इलाकों में

03

माह तक इनसे सभी को फ्री में मिलेगा पानी

01

रुपये लीटर के रेट से कुंभ के बाद शहर के लोग ले सकेंगे पानी

03

माह तक कुंभ के दौरान शहर में सभी शौचालय भी देंगे मुफ्त सेवा

31

अक्टूबर से पहले वाटर एटीएम लगाने का कार्य हो जाएगा पूरा