-डिवीजन कार्यालय के अधिकारियों ने किया रेलवे स्टेशन का सर्वे

-एयरटेल व आरसीआईएल की 4जी स्पीड से मिलेगा वाई-फाई का लाभ

HARIDWAR: हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर भी लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिये डिवीजन कार्यालय के रेलवे अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन सहित मेला प्लेटफार्म का सर्वे किया है। सर्व के बाद रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही रेलवे स्टेशन पर एयरटेल व आरसीआईएल की ब्जी स्पीड से फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये काम शुरू किया जायेगा।

मिलेंगी हाईटेक सुविधा

ए-वन श्रेणी प्राप्त हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अ‌र्द्धकुंभ तक हाईटेक सुविधाएं मिलेंगी। एक ओर जहां रेलवे का निर्माण विभाग स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज, एस्कलेटर सुविधा, सर्कुले¨टग एरिया का विस्तारीकरण, आरक्षण व टिकट के लिये अलग से ¨वडों बनाने की तैयारी में जुटा है। वहीं रेलवे स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा पद्धति के लिए भी टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने डिवीजन कार्यालय को प्रपोजल भेजा है।

हरकी पैड़ी पर भी मिलनी है सुविधा

टेलीकॉम डिपार्टमेंट यात्रियों को एयरटेल व आरसीआईएल (रेलटेल कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड) की ब्जी स्पीड से वाई-फाई की सुविधा देगा। हरकी पैड़ी पर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा देने के लिये राज्यसभा सांसद तरूण विजय ने घोषणा की है।

सभी प्लेटफार्म पर लगेंगे ओएफसी

ब्जी की स्पीड से वाई-फाई सुविधा देने के लिये एयरटेल व आरसीआईएल रेलवे स्टेशन के क् से 9 नम्बर तक प्लेटफार्म पर दो-दो ओएफसी (इंटरनेट स्लग) लगायेगा। एक ओएफसी की रेंज फ्00-ब्00 मीटर के एरिये को कवर करेगी।

ख्0 मिनट तक ही कर पायेंगे यूज

रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई का प्रयोग यात्री सिर्फ ख्0 मिनट ही कर पायेंगे। यदि किसी यात्री के पास दो एंड्राइड फोन है तो वह दोनों फोन से ख्0-ख्0 मिनट फ्री वाई-फाई का लाभ उठा सकेगा। यात्री पीएनआर, ट्रेन का समय आदि चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही यात्री सफ¨रग के लिये वाई-फाई का प्रयोग भी कर पायेंगे। लेकिन डाउनलो¨डग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

रेलवे का प्रयास है कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान की जाये। इसके लिये रेलवे हमेशा प्रयासरत है। अ‌र्द्धकुंभ से पहले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जायेगी।

केएस चौहान, सीनियर सेक्शन इंजीनियर टेलीकॉम डिपार्टमेंट