- गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 स्थित एसी लाउंज 2 और 3 में शुरू हुई वाई-फाई सर्विस

- मई तक पूरे स्टेशन पर मिलने लगेगी फैसिलिटी

GORAKHPUR :

फ्री वाई-फाई फैसिलिटी स्टार्ट होने का इंतजार कर रहे पैसेंजर्स का इंतजार खत्म हो गया। हालांकि इसका फायदा सिर्फ लिमिटेड और रेलवे के एसी कोचेज में सफर करने वाले पैसेंजर्स ही उठा सकेंगे। गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर ख् पर स्थित एसी वेटिंग हॉल में जाने के बाद यह फैसिलिटी अवेल की जा सकती है। इसमें अभी लिमिटेड और रिस्ट्रिक्टेड एक्सेस है, यानि कि सिर्फ चुनिंदा पैसेंजर्स ही इसका फायदा उठा सकेंगे। वहीं उन्हें इसके लिए पासवर्ड भी लेना होगा। इसमें एक रिस्ट्रिक्शन यह भी है कि एक यूजर्स मैक्सिमम ख्ब् घंटे में फ्0 मिनट ही इंटरनेट यूज कर सकेंगे, इसके बाद उन्हें इसका चार्ज पे करना होगा।

टिकट है तभी मिलेगी एंट्री

एसी वेटिंग हॉल में अब सिर्फ उन्हीं पैसेंजर्स को एंट्री मिल सकेगी, जिनकी ट्रेन आधे घंटे के अंदर हैं और उनके पास एसी का कंफर्म टिकट है। एक्सेस करने के लिए उन्हें एसी वेटिंग हॉल के बाहर बैठे केयर टेकर से अपना पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर नोट कराकर पासवर्ड लेना होगा, जिसके बाद इसका यूज किया जा सकेगा। टिकट न होने की कंडीशन में पैसेंजर्स को पासवर्ड नहीं मिलेगा, जिसकी वजह से वह वाई-फाई फैसिलिटी का फायदा नहीं उठा सकेंगे।

मई तक पूरे स्टेशन पर मिलेगी फैसिलिटी

गोरखपुर जंक्शन को वाई-फाई करने का वर्क स्टार्ट हो गया है, जिसके इनिशियल स्टेज में वेटिंग रूम को वाई-फाई से लैस किया गया है। अब स्टेशन के बाकी एरियाज में इस फैसिलिटी को प्रोवइड कराने के लिए वर्क शुरू हो चुका है। सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह की मानें तो मई तक गोरखपुर जंक्शन वाई-फाई से लैस हो जाएगा, जिसके बाद पैसेंजर्स इस फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं।

टैरिफ किए जा रहे हैं फाइनल

वाई-फाई के लिए अभी सिर्फ फ्0 मिनट ही फ्री एक्सेस है। उसके बाद पैसेंजर्स को ख्ब् घंटे का इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल फ्0 मिनट के बाद पैसेंजर्स इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे। मई के बाद जब पूरा स्टेशन वाई-फाई से लैस हो जाएगा, तो उसके बाद यूजर्स को फ्री एक्सेस के बाद रीचार्ज कार्ड का यूज करना होगा। इसके टैरिफ फाइनल किए जा रहे हैं और फैसिलिटी शुरू होने के बाद इसको डिक्लेयर किया जाएगा। सीपीआरओ ने बताया कि इस फैसिलिटी का मिस यूज न हो, इसलिए रिस्ट्रिक्टेड एक्सेस है। इसमें पैसेंजर्स से नॉमिनल चार्ज लिया जाएगा।

स्टेशन पर एसी लाउंज ख् और फ् में वाई-फाई सर्विस स्टार्ट कर दी गई है। इसमें पैसेंजर्स अपना पीएनआर और मोबाइल नंबर दर्ज कराकर पासवर्ड हासिल कर फैसिलिटी का यूज कर सकते हैं।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर