- सिर्फ सीटीसी-2010 चेक ही करेंगे काम

- आरबीआई दो बार बढ़ा चुका है डेट

BAREILLY : एक जनवरी से पुराने चेक काम नहीं करेंगे। जनवरी से कस्टमर को सिर्फ सीटीएस- ख्0क्0 यानि चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम की नई चेक बुक की सीरीज जारी की जाएगी। आरबीआई ने किसी भी हालत में बैंकों इस नई व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं। आरबीआई जनवरी ख्0क्फ् से ही इस नई व्यवस्था को शुरू करने वाली थी, लेकिन कस्टमर को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए जनवरी ख्0क्फ् से डेट बढ़ाकर जुलाई कर दी गई। इसके बाद एक बार इस डेट को आगे बढ़ाते हुए दिसम्बर ख्0क्ब् कर दिया गया था। बैंक अधिकारियों का कहना है कि जनवरी ख्0क्भ् से सिर्फ सीटीएस-ख्0क्0 चेक की ही क्लीयरिंग होगी।

भेजी जाएगी इमेज

यूनियन बैंक स्टॉफ एसोसिएशन के उप महामंत्री संजीव मेहरोत्रा ने बताया कि इस चेक की साइज, डिजाइन व सिक्योरिटी फीचर आरबीआई द्वारा जारी की गई थी। यह चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम एडवांस टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसमें बैंकों द्वारा फिजिकली चेक को न भेजकर पेयी बैंक को चेक की इमेज भेजी जाएगी। सीटीसी में पेपर चेक उसी ब्रांच के रिकॉर्ड में रहेगा जिस ब्रांच में कस्टमर ने जमा किया है। जबकि अन्य पूरी प्रोसेसिंग चेक की इलेक्ट्रॉनिक इमेज पर ही किया जाएगा।

सिक्योरिटी परपज से बेस्ट

बैंक अधिकारियों के अनुसार सीटीएस चेकों में फीचर्स भी बेहद हाई क्लास के रखे गए हैं। ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स से लैस चेक को डुप्लीकेट तैयार करना संभव नहीं है। चेक का कोई कॉपी करने का प्रयास भी करेगा तो उसका मूवमेंट खत्म हो जाएगा। इस नहीं व्यवस्था से धोखाधड़ी जैसे मामलों पर रोक लगेगी।