मुख्य स्नान पर्वो पर पार्किंग स्थलों से शहर तक मुफ्त लायी जाएगी पब्लिक

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया संज्ञान, निर्देश पर अमल शुरू

PRAYAGRAJ: सात से आठ किलो मीटर दूर विभिन्न रूट पर बनाए गए पार्किंग स्थलों से बगैर किराया भाड़ा दिए श्रद्धालु शहर में निर्धारित स्थलों तक आ सकेंगे. यहां से उन्हें पैदल मेला क्षेत्र तक सफर करना पड़ेगा. स्नान के बाद वे शहर में बनाए गए वाहन स्टैंड से फ्री में उन पार्किंग स्थलों तक वापस जा सकेंगे. श्रद्धालुओं को मुफ्त में लाने और ले जाने का काम शटल बसों के जरिए किया जाएगा. पार्किंग स्थलों से शहर तक बसों की यह मुफ्त सेवा मुख्य स्नान पर्व के एक दिन पूर्व व एक दिन बाद तक ही होगी. संभावित भीड़ को देखते इस व्यवस्था के तहत कुल 500 शटल बसों का संचालन किया जाएगा.

रोडवेज ने तैयार किया खाका

मुख्य स्नान पर्वो पर आने वाले श्रद्धालुओं के सभी प्रकार के वाहन शहर से करीब सात से आठ किलो मीटर दूर रोक दिए जाएंगे. हर रूट पर कई पार्किंग स्थल बनाए गए हैं. यहीं विभिन्न रूटों से आने वाली गाडि़यों को पार्क कराया जायेगा. रोडवेज की बसों को भी पार्किंग स्थल से आगे नहीं जाने दिया जाएगा. कुंभ मेला एरिया या सिविल लाइंस तक पहुंचने के लिए छोटे वाहनों का सहारा लेने पर पब्लिक को एक्स्ट्रा पैसे पे करने पड़ते. श्रद्धालुओं की इस समस्या को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. शनिवार को मेला यहां आए सीएम ने इस खबर को संज्ञान में लेते हुए श्रद्धालुओं को बड़ी राहत दे दी और परिवहन निगम के अफसरों को निर्देशित किया कि वे स्नान पर्वो के दिन पार्किंग पर उतारे गये यात्रियों को नि:शुल्क शहर तक पहुंचाने की व्यवस्था करें.

इन पर्वो पर मिलेगी मुफ्त सुविधा

पार्किंग स्थलों से शहर तक श्रद्धालुओं को मुफ्त में लाने और ले जाने का काम मुख्य स्नान पर्व मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा तथा महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व व एक दिन बाद तक ही किया जाएगा. यह सुविधा विभिन्न रूट पर बनाए गए शहर से सबसे दूर अंतिम पार्किंग स्थल से शहर में मेला क्षेत्र के नजदीक बनाए गए वाहन स्टैंड तक ही होगी.

बाक्स

प्रारंभिक से अंतिम स्टेशन तक मुफ्त बस सेवा

प्रारंभिक स्टेशन मेला के पास का अंतिम स्टेशन बस सं.

--------------------------------------

नवाबगंज हाईवे भारत स्काउट गाईड कॉलेज बस 84

शिवगढ़ हाईवे भारत स्काउट गाईड कॉलेज बस 74

बेला कछार भारत स्काउट गाईड कॉलेज बस 40

फूलपुर अंदावां चौराहा 20

हबुसा मोड़ अंदावां चौराहा 40

पचदेवरा लेप्रोसी बस स्टेशन 18

गौहनिया लेप्रोसी बस स्टेशन 104

पूरामुफ्ती हिन्दु हॉस्टल 50

नेहरूपार्क हिन्दु हॉस्टल 70

सीएम के निर्देश पर मुख्य स्नान पर्वो के एक दिन पूर्व व एक दिन बाद तक शटल बसों से पार्किंग स्थल से शहर में बनाए गए मेला नजदीक वाहन स्टैंड तक श्रद्धालुओं को फ्री लाया जाएगा. उन्हें स्नान के बाद दूसरे दिन इसी सुविधा के तहत उन पार्किंग स्थलों तक छोड़ा भी जाएगा. इसके लिए रूटवार 500 शटल बसें चलाई जाएंगी.

एसपी सिंह,

सेवा प्रबंधक रोडवेज