i special

-सैलरी के पैसों से स्कूल में बच्चों के लिए डोनेट किया फर्नीचर

-कक्षा एक के बच्चों के लिए तैयार करायी मेज व कुर्सी

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं, बस जरूरत एक अच्छी सोच की है। जो इसे सोच लेता है वही कुछ कर गुजरता है। इसे चरितार्थ किया है प्राथमिक विद्यालय तेंदुआवन, विकासखंड चाका की सहायक अध्यापिका ममता मिश्रा ने। उन्होंने स्कूल के बच्चों के लिए खुद के खर्च से मेज व कुर्सी बनवा कर डोनेट किया है। इस अवसर पर स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी चाका डॉ। संतोष यादव व प्रधानाध्यापक सूर्यकांत गुप्ता ने फीता काटने के बाद व मां सरस्वती की पूजा की। इसके बाद कक्षा एक के बच्चों को कुर्सी व मेज समर्पित किए गए।

अन्य टीचर्स भी लें प्रेरणा

बीडीओ डॉ। संतोष यादव ने अन्य टीचर्स को भी इससे प्रेरणा लेने की बात कही। खंड शिक्षा अधिकारी के प्रश्न पर बच्चों ने बड़े हर्ष के साथ बताया कि पहली बार कुर्सी-मेज पर बैठे हैं। अब ठंड में जमीन पर जूते उतारकर नही बैठना पड़ेगा। कपड़े भी गंदे नहीं होंगे। गौरतलब है कि परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में कुर्सी-मेज की कोई व्यवस्था नहीं है। सिर्फ जूनियर विद्यालयों के लिए फर्नीचर का प्राविधान है।

बच्चों की परेशानी देखी नहीं गई

कुर्सी-मेज दान करने वाली शिक्षिका ममता मिश्रा भी अब तक बच्चों के साथ दरी पर बैठकर ही शिक्षण कार्य करती थीं। ठंड में जब उन्हें बच्चों की दिक्कत समझ में आई तो उन्होंने पहले विधायक व सांसद निधि से बच्चों के लिए फर्नीचर प्राप्त करने का प्रयास किया। कहीं से कोई मदद नहीं मिली तो अपने वेतन के एक हिस्से का संचयन कर खुद कुर्सी व मेज की व्यवस्था की।