- सीसीआई वन स्टार इवेंटिंग में महान विनर, विनर सेकंड और गोल्डन ब्वाय रहे थर्ड

Meerut : रिमाउंट वेटनरी कोर सेंटर एंड कॉलेज में आयोजित सीसीआई वन स्टार इवेंटिंग घुड़सवारी प्रतियोगिता का रविवार को समापन हुआ। प्रतियोगिता के अंतिम दिन हुए शो जंपिंग में राइडर्स ने अपने पार्टनर घोड़ों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न्यूनतम पेनाल्टी के साथ प्रतियोगिता में अपना पदक विजेता के रूप में दर्ज कराया। समापन अवसर पर आरवीसी कमांडर ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए एशियन खेलों की तैयारी में जुटने के लिए प्रेरित किया।

शानदार जंपिंग शो

एशियन गेम्स के स्तर की सीसीआई वन स्टार प्रतियोगिता में पिछले तीन दिनों में ड्रेसाज व क्रांस कंट्री के बाद रविवार को शो जंपिंग हुआ। अंतिम दिन हुए फाइनल इवेंट में प्रतियोगिता काफी कठिन रही। इस शो जंपिंग में ट्रैक की लंबाई भ्ख्0 मीटर थी जिसे घुड़सवारों को 80 सेकंड में पार करना था। इसमें क्.क्भ् मीटर ऊंची क्फ् बाधाएं बनाई गई थी। हालांकि प्रतियोगिता में तीनों विजेता रहे घुड़सवारों ने इस बाबत निर्धारित समय के अंदर ही सभी बाधाएं पार कर ली। प्रथम तीन स्थान पाने वाले विजेताओं को शो जंपिंग में ब्, 8 व क्ख् पेनाल्टी मिली।

कमांडेंट ने किया सम्मानित

प्रतियोगिता के अंतिम दिन आरवीसी सेंट एंड कॉलेज के कमांडेंट मेजर जनरल पीएस नरवाल ने सभी विजेता घुडसवारों को मेडल प्रदान किया। साथ ही उन्होंने इस प्रतियोगिता में फेडरेशन इक्वेस्ट्रियन ऑफ इंटरनेशनल की ओर से जज के रूप में नियुक्त स्वीडन की क्रिस्टीना, ग्रेट ब्रिटेन की पैट्रिसिया व बेलारूस की नतालिया सहित अन्य अतिथियों को भी स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर आरवीसी के कर्नल देवेंदर, कर्नल शरत नायक, कर्नल जगविंदर सहित तमाम आला अधिकारी उपस्थित रहे।

ये रहे विजेता

सीसीआई वन स्टार इवेंटिंग (व्यक्तिगत व टीम)

फ‌र्स्ट : सोवर राइडर पवन कुमार व उनका घोड़ा महान

सेकंड : लांस दफेदार दिलीप कुमार व उनका घोड़ा विनर द्वितीय

थर्ड : सोवर राइडर राजकुमार व उनका घोड़ा गोल्डन ब्वाय

एईसी वन स्टार इवेंटिंग (टीम)

फ‌र्स्ट : आवीसी टीम बी के रिसालदार मनोज कुमार व मार्क, दफेदार गोविंद राम व गोल्डन ब्वाय और सोवर राइडर पवन कुमार व महान।

सेकंड : आरवीसी टीम सी के दफेदार अंकुश कुमार व विक्टर, दफेदार अजीत सिंह व अर्जी और दफेदार दिलीप कुमार व विनर द्वितीय।

थर्ड : आरवीसी टीम ए के रिसालदार दिनेश कुमार व जीत, सोवर राइडर राजकुमार व गोल्डन ब्वाय और जितेंद्र सिंह व ग्लोरी।

---

दी जाएगी राइडर्स को एक्स्ट्रा कोचिंग

एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाले घुड़सवारों के लिए अतिरिक्त कोचिंग की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी। आरवीसी सेंटर एंड कालेज के कमांडेंट मेजर जनरल प्रताप सिंह नरवाल ने बताया कि वर्तमान प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले घुडसवारों को चयनित कर उन्हें विशेष प्रशिक्षण विदेशी प्रशिक्षकों से दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है। जल्द ही ऐसे घुड़सवारों को एशियन गेम्स के लिए तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जो अच्छा प्रदर्शन करेगा उसे आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और जिनके प्रदर्शन अपेक्षाकृत नहीं होंगे उन्हें बाहर का रासता भी दिखाया जा सकता है।