विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिला प्रशासन के साथ बैठक कर नकल विहीन परीक्षा के लिए बनाई रणनीति

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय व उसके संघटक कालेजों में बुधवार से स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए चीफ प्राक्टर प्रो। राम सेवक दुबे की अध्यक्षता में मंगलवार को प्राक्टर आफिस में जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। आधा घंटे तक चली बैठक में निर्णय लिया गया कि केपीयूसी हॉस्टल के मेन गेट और छात्रसंघ भवन के गेट के सामने पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।

उड़न दस्ता के साथ भी फोर्स

विश्वविद्यालय व उसके संघटक कालेजों में बुधवार से होने जा रही स्नातक परीक्षा के लिए उड़न दस्ता की चार टीमें गठित की गई हैं। एक-एक टीम के साथ पुलिस बल की भी तैनाती की जाएगी। जो विश्वविद्यालय और कालेजों में औचक निरीक्षण के समय साथ-साथ रहेगी। यही नहीं प्राक्टोरियल बोर्ड के मेम्बर भी केपीयूसी हॉस्टल व छात्रसंघ भवन के गेट के सामने परीक्षार्थियों की चेकिंग के लिए मौजूद रहेंगे।

दो पालियों में होगी परीक्षा

पहली पाली की परीक्षा सुबह सात से दस बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि पहले दिन पहली पाली में बीए प्रथम वर्ष हिन्दी व उर्दू विषय, बीए तृतीय वर्ष की राजनीतिशास्त्र विज्ञान, बीए द्वितीय वर्ष की संस्कृत व परसियन विषय के पहले पेपर की परीक्षा होनी है। दूसरी पाली में बीकाम प्रथम व द्वितीय वर्ष के पहले पेपर की परीक्षा आयोजित होगी। प्रो। उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा केन्द्र के भीतर मोबाइल व कैलकुलेटर जैसे उपकरणों को प्रतिबंधित किया गया है।

कुलपति के निर्देश पर मंगलवार को नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। विश्वविद्यालय के दो मेन गेट पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड व पुलिस प्रशासन की टीम मौजूद रहेगी। उड़न दस्ता में भी पुलिस प्रशासन ने साथ रहने का आश्वासन दिया है।

प्रो। राम सेवक दुबे, चीफ प्राक्टर, इलाहाबाद विश्वविद्यालय