चार महीने से चक्कर लगा रहे किस्मत के मारे लोग

फीरोजाबाद : पहले तो गरीबों की अपना घर मिलने की उम्मीद टूटी, अब उनकी कमाई भी अफसर और बाबूओं की लापरवाही में फंस गई है। छ: महीने से उनकी जमा पूंजी विकास प्राधिकरण के खाते में कैद है। गरीब इस पूंजी को पाने के लिए प्राधिकरण के कई चक्कर काट चुके हैं।

अल्प आर्य वर्ग के लोगों को भी मूलभूत सुविधाओं से सुज्जित कॉलोनी में घर एवं प्लॉट मिले, इस उद्देश्य के साथ फीरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा एक कालोनी बनाई गई है। जलेसर रोड स्थित दौलतपुर में बनी इस कालोनी में कुल 32 फ्लैट और कुछ 4 प्लॉट का आवंटन करने के लिए प्राधिकरण द्वारा गत वर्ष सितंबर माह में गरीबों से आवेदन मांगे गए थे। आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर तक चली। इस दौरान फ्लैट के लिए 45 और प्लॉट के लिए 21 आवेदन प्राप्त हुए।

प्राधिकरण द्वारा फ्लैट के लिए 50-55 हजार और प्लॉट के लिए लगभग 25 हजार रुपये के बैंक ड्राफ्ट जमा कराए गए। आवंटन लॉटरी से किया गया। 17 दिसंबर को तहसीलदार सदर जीत सिंह राय की मौजूदगी में लॉटरी निकाली गई। इसके बाद करीब 30 आवेदक ऐसे रह गए जिनका नाम लॉटरी में नहीं निकला। इससे उनकी मकान या प्लॉट मिलने की टूट गई, लेकिन इसे किस्मत का खेल मानकर उन्होंने किसी तरह खुद को समझा लिया।

समस्या अब उस जमा पूंजी की है जो उन्होंने बैंक ड्राफ्ट के रूप में प्राधिकरण को जमा की थी। लोग अपना ड्राफ्ट वापस पाने के लिए दिसंबर से ही प्राधिकरण के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें पैसा वापसी की प्रक्रिया पूरी न हो पाने की दुहाई देकर लौटा दिया जाता है। लोगों का कहना है कि उनके लिए 50-55 हजार रुपये की रकम काफी है। जिसका इंतजाम बड़ी मुश्किल से किया था। जिनसे रुपये लिए वह भी कई बार मांग चुके हैं, लेकिन प्राधिकरण छोटा सा गणित हल नहीं कर पा रहा है।