- सबसे अधिक आईओसी के पंप फ्यूल की कर रहे होम डिलीवरी

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट में कई फिलिंग स्टेशन ऐसे हैं, जो पंप पर फ्यूल की बिक्री करने के साथ होम डिलीवरी भी कर रहे हैं। इसके लिए वह जुगाड़ टैंकर का यूज कर रहे हैं, जो न इल्लिगल है बल्कि बड़े हादसे का सबब भी बन सकता है। जबकि, एक्सप्लोसिव डिपार्टमेंट ने फ्यूल की होम डिलीवरी को गलत मानता है। उसने पेट्रोलियम कंपनियों को नोटिस जारी कर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। रूल्स फॉलो न करने वाले डीलर्स के लाइसेंस रद करने तक के निर्देश दिए हैं।

फ्यूल की होम डिलीवरी पर रोक के आदेश

कर्नाटक से शिकायत मिलने के बाद पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन (पीईएसओ) ने देश की सभी पेट्रोलियम कंपनीज को एक नोटिस जारी किया है। बीपीसी, एचपीसी, आईओसी, रिलायंस, शेल और एस्सार पेट्रोलियम कंपनी को 29 फरवरी 2016 को नोटिस कर डीलर्स के इस हरकत पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे। पीईएसओ ने क्लीयर किया था कि फिलिंग स्टेशन को फ्यूल की होम डिलीवरी का लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसे में कंपनीज अपने डीलर्स पर रोक लगाएं। बावजूद इसके मामला सामने आता है तो 21 दिन के अंदर लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

दबंगई के भरोसे फ्यूल की होम डिलीवरी

मोटा मुनाफा कमाने के लिए बरेली के डीलर्स फ्यूल की होम डिलीवरी कर रहे हैं। फ्यूल की घर-घर, रोड साइड, हॉस्पिटल सहित अन्य जगहों डिलीवरी करने के उद्देश्य से पंप मालिक जुगाड़ सिस्टम से छोटा-छोटा टैंक नुमा वाहन भी तैयार करवा लिये हैं। उस पर नोजल भी फिट करवा दे रहे हैं। यानि, की चलता फिरता पेट्रोल पंप। जुगाड़ वाहन तैयार करने का ठेका मुन्ना नाम का शख्स लेता है। इस समय वह छह वाहन तैयार करने का काम कर रहा है।

हर में लाखों लीटर होम डिलीवरी

अधिकारियों से सांठगांठ कर दबंग पंप मालिक फ्यूल की होम डिलीवरी का खेल खूब फल-फूल रहा है। अनुमान के मुताबिक, हर महीने 10 लाख लीटर फ्यूल की बिक्री होम डिलीवरी के माध्यम से हो रही है। वहीं जो पंप मालिक होम डिलीवरी नहीं कर रहा है उनके यहां फ्यूल की बिक्री का परसेंटेज काफी गिर गया है। प्रभा टॉकीज के सामने चल रहे पंप के मैनेजर ने बताया कि मदन शर्मा ने बताया कि उनके यहां पहले 18 किलो लीटर डीजल की बिक्री होती थी। जो घट कर चार किलो लीटर पर आ गयी है।

- शहर में 40 फिलिंग स्टेशन ।

- डिस्ट्रिक्ट में150 फिलिंग स्टेशन।

ये करते हैं फ्यूल की होम डिलीवरी

- क्वॉलिटी सर्विस स्टेशन- रामपुर रोड।

- प्रताप फिलिंग स्टेशन- फरीदपुर रोड।

- विजय फिलिंग स्टेशन - सेटेलाइट।

- सिद्ध बाबा फिलिंग स्टेशन - मिनी बाईपास।

- आनंद फिलिंग स्टेशन- राजश्री के पास।

- विद्या लक्ष्मण फिलिंग स्टेशन- बुखारा रोड।

फ्यूल की होम डिलीवरी करना गलत है। एक्सप्लोसिव डिपार्टमेंट ने इस पर रोक लगा रखी है। उसने पेट्रोलियम कंपनियों को इस तरह की व्यवस्था पर रोक लगाने को कहा है। साथ ही ऐसा करने वाले डीलर्स के लाइसेंस रद करने के निर्देश दिए हैं।

अनिल अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन।