बीएससी बायो में जनरल कोटे की सभी सीटें भरीं

28, 29 व 30 के बीच होंगे बाकी सीटों पर प्रवेश

<बीएससी बायो में जनरल कोटे की सभी सीटें भरीं

ख्8, ख्9 व फ्0 के बीच होंगे बाकी सीटों पर प्रवेश

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन ख्0क्म्-क्7 के लिए प्रवेश प्रक्रिया का दौर चल रहा है। इसमें अंडर ग्रेजुएट फ‌र्स्ट इयर का प्रवेश आधा पड़ाव पार कर चुका है। एयू में बीकाम की भ्78 सीटों पर प्रवेश पूरा हो चुका है। इसका अंतिम प्रवेश संडे को हुआ। जिसमें जनरल कोटे में ख्70 अंक तक पाने वाले जनरल एवं ख्क्भ् अंक तक पाने वाले ओबीसी कोटे को प्रवेश के लिए बुलाया गया था। वहीं वहीं बीएससी की काउंसिलिंग भी अब अंतिम दौर में है।

मैथ्स वर्ग में भ्00 से ज्यादा सीटें फुल

इसमें बीएससी मैथ्स की म्ब्म् सीट में तकरीबन पांच सौ के आसपास सीटें भर चुकी हैं। बीएससी मैथ्स में अभी जनरल की म्0 से म्भ् सीटें और बाकी ओबीसी एंड एसटी की सीटें हैं। इसमें एससी कोटे की सभी सीटें भरी जा चुकी हैं। वहीं बीएससी बायो में भी एडमिशन लगभग पूरा हो चुका है। मंडे को बीएससी बायो में प्रवेश के लिए ख्क्0 अंक तक जनरल, क्म्फ् अंक तक ओबीसी, क्ख्7 अंक तक एससी एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए कॉल किया गया था। इसमें कुल तीस एडमिशन हुए। बायो में जनरल की सभी सीटें भर चुकी हैं। इसमें ओबीसी, एससी व एसटी की तकरीब फ्भ् सीट ही बची है।

बीए में एडमिशन ख्भ्00 के पार

बीएससी प्रवेश के कोआर्डिनेटर डॉ। आरकेपी सिंह ने बताया कि बीएससी मैथ्स एवं बीएससी बायो की नई कट ऑफ मेरिट ट्यूजडे को जारी की जाएगी। बीएससी में सभी प्रवेश ख्8, ख्9 एवं फ्0 जुलाई के बीच पूरे किए जाएंगे। वहीं बात बीए की करें तो इसमें मंडे को प्रवेश के लिए उर्दू, अरबी, फारसी एवं पीएच कोटे का प्रवेश लिया गया। जिसमें क्00 के आसपास एडमिशन लिए गए। इसमें सभी वर्गो में प्रवेश के लिए अगली कट ऑफ मेरिट ट्यूजडे को एनाउंस होने की संभावना है। बता दें कि इविवि में बीए की कुल सीटों की संख्या फ्म्80 है। जिसमें ख्भ्00 से ज्यादा एडमिशन हो चुके हैं। फिर भी एक हजार के आसपास अभी भी सीटें खाली हैं।

दाखिले के लिए आज की मेरिट

उधर, बात कॉलेजेस में प्रवेश की करें तो सीएमपी डिग्री कॉलेज में ट्यूजडे को बीए में प्रवेश के लिए 8भ् अंक तक पाने वाले जनरल एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। यहां भूगोल, मध्यकालीन इतिहास, राजनीति शास्त्र एवं मनोविज्ञान में सामान्य वर्ग की सीटें समाप्त हो गई हैं। बीएससी बायो एवं बीकाम में प्रवेश के लिए सभी एससी एवं एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में ट्यूजडे को बीकाम में प्रवेश के लिए क्ख्भ् अंक तक ओबीसी एवं सभी एससी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। वहीं बीए में 80 अंक तक ओबीसी, बीएससी मैथ्स में म्भ् अंक तक एससी एवं सभी एसटी तथा बीएससी बायो में 7ख् अंक तक ओबीसी एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। जबकि जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में ट्यूजडे को बीकाम में प्रवेश के लिए क्70 अंक तक जनरल कोटे का प्रवेश होगा।