JAMSHEDPUR: इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट लौहनगरी से सटे सुंदरनगर और मतलाडीह में ग्रिड बनाने जा रहा है। जिला प्रशासन से भूमि मिलने के बाद दोनों जगहों पर ग्रिड का निर्माण शुरू हो गया है। एक्जीक्यूटिव इंजीनियर प्रदीप कुमार विश्वकर्मा ने डीसी ऑफिस में जिला टास्क फोर्स में हुई बैठक में बताया कि दोनों ग्रिड बन जाने के बाद शहर को ख्ब् घंटे बिजली मिल सकेगी। शहर को ख्ब् घंटे बिजली देने के लिए 90 मेगावाट बिजली चाहिए। अभी शहर को भ्9 मेगावाट बिजली मिल रही है। सुंदरनगर और मतलाडीह में ग्रिड निर्माण होने से शहर में फ्0 मेगावाट बिजली की उपलब्धता में इजाफा होगा।

हुई मामलों की समीक्षा

जिला मुख्यालय में शनिवार को खनन, टास्क फोर्स और विधि व्यवस्था बैठक हुई। बैठक में खनन, ईटा भट्टा, बालू खनन, बिजली, परिवहन, उत्पाद, खाद्य सुरक्षा, ड्रग, प्रदूषण नियंत्रण, माप-तौल, भूमि विवाद आदि मामलों की समीक्षा की गई। इस दौरान अपर जिला दंडाधिकारी सुबोध कुमार ने विभागों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने खनन, ड्रग, उत्पाद विभाग से खानापूरी के लिए नहीं बल्कि समाज को अच्छा संदेश देने के लिए कार्रवाई करें। बैठक में उत्पाद, माप-तौल, ड्रग और आनन विभाग ने किए गए कार्रवाई का आंकड़ा प्रस्तुत किया। आनन विभाग को आवश्यकता के अनुसार सुरक्षा के लिए छापामारी के एक दिन पूर्व एडीएम और एसडीओ को गोपनीय रूप से सूचित करने का निर्देश दिया, ताकि छापामार दल को पुलिस बल उपलब्ध कराया जा सके। ऐसे मामले में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। जरूरत पड़ने पर अनुमंडल पदाधिकारी का सहयोग लें।

विशेष निगरानी का निर्देश

बैठक में पर्यावरण विभाग ने बताया कि बालू उठाव के लिए क्भ् सीटीओ का आवेदन मिला था, जिनमें क्ब् को सीटीओ दे दिया गया है। सीतारामडेरा और एमजीएम थाना क्षेत्र अवैध शराब के मामले में चर्चित क्षेत्र है। एमजीएम क्षेत्र में पिछले दिनों छापामारी हुई थी। इन क्षेत्रों में उत्पाद विभाग को विशेष निगरानी करने का निर्देश दिया गया।

भूमि विवाद निवारण कोषांग का होगा गठन

जमीन विवाद के मामलों में कमी लाने के लिए अनुमंडल स्तर पर भूमि विवाद निवारण कोषांग का गठन किया जाएगा। कोषांग में अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी आदि रहेंगे। हर माह कोषांग की बैठक होगी। बैठक में अपर उपायुक्त ने कहा कि भूमि संबंधी मामलों में कमी लाने के लिए सभी सीओ संबंधित थाना प्रभारी के साथ सप्ताह में एक दिन बैठक कर मामलों का निष्पादन करेंगे।