दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- हाइवे के सफर में साधारण मोबाइल पर भी मिलेगी सुविधा, नहीं हो सकेगी किसी टोल पर अवैध वसूली

kanpur@inext.co.in

kanpur: हाईवे पर सफर के दौरान किस टोल प्लाजा पर कितना टैक्स लिया जाएगा, इसकी जानकारी अब आपको एसएमएस से मिल जाएगी. इस सेवा को पाने के लिए एनएचएआई को एक एसएमएस करना होगा जिसके जवाब में जो मैसेज आएगा उसमें आपके रूट पर पड़ने वाले सभी टोल प्लाजा पर लिए जाने वाले टैक्स का पता चल जाएगा.

56070 पर करना होगा एसएमएस

प्रोजेक्ट डायरेक्टर पुरुषोत्तम लाल चौधरी के अनुसार टोल संबंधी सभी जानकारी के लिए एक साधारण मोबाइल होना जरूरी है. इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति को एक निर्धारित फार्मेट में 56070 पर एसएमएस करना होगा. इसके बाद विभाग की ओर से रिप्लाई में उस क्षेत्र के सभी टोल प्लाजा की लिस्ट रेट के साथ उपलब्ध करा दी जाएगी.

फार्मेट पर करना होगा एसएमएस

उन्होंने बताया कि जानकारी के लिए TIS फार्मेट में एसएमएस करना होगा. स्टेट कोड की जगह वाहन के स्टेट कोड के आधार पर जानकारी देनी होगी. जैसे यूपी के लिए UP और जिस नेशनल हाइवे पर सफर करना है, उसका नंबर लिखना होगा. इसी तरह अगर किसी विशेष टोल प्लाजा के संबंध में जानकारी हासिल करनी है तो इसके लिए TIS फार्मेट पर एसएमएस करना होगा. विशेष टोल प्लाजा की आईडी हम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

टोल फ्री नंबर पर कंप्लेंट

अधिकारी के अनुसार विभाग की ओर से टोल फ्री नंबर 1800-1160-62 लांच किया गया है. यदि सफर के दौरान किसी टोल प्लाजा पर निर्धारित टैक्स के अलावा किसी प्रकार की अवैध वसूली की जाती है तो इसकी शिकायत इस टोल फ्री नंबर पर की जा सकती है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा टोल प्लाजा पर मिलने वाली सुविधाएं न मिलने या हाइवे पर किसी प्रकार की समस्या पर भी इस पर कंप्लेंट की जा सकती है. राहगीर की कंप्लेंट पर यदि प्लाजा पर अवैध वसूली की पुष्टि होती है तो शिकायत करने वाले को 25 हजार का प्राइज भी दिया जाएगा.

वर्जन-

हाइवे पर सफर के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर टोल फ्री नंबर पर कॉल की जा सकती है. इसके अलावा यदि टोल रेट जानने हों तो किसी भी साधारण फोन से एक एसएमएस से जानकारी मिल जाएगी.

- पुरुषोत्तम लाल चौधरी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर