- पुणे एयरपोर्ट से गिरफ्तार अब्दुल रऊफ से पूछताछ में खुलासा

- आईएस के इंडिया कमांडर मुदब्बिर शेख के सम्पर्क में था

LUCKNOW: कुख्यात आतंकी संगठन आईएस के लिए भर्तियां करने वाला अब्दुल रऊफ यूपी के कई मॉड्यूल्स के संपर्क में था। रऊफ से पूछताछ में सामने आया है कि हरिद्वार समेत देश के प्रमुख शहरों में सीरियल ब्लास्ट को अंजाम देने के लिए आईएस मॉड्यूल्स को फंडिंग हुई थी। आईएस के 14 संदिग्ध आतंकियों को एनआईए और मुंबई एटीएस ने जनवरी माह में गिरफ्तार किया था जिनमें यूपी के तीन युवक भी शामिल थे। वहीं, विगत पांच अप्रैल को अब्दुल भी पुणे एयरपोर्ट से उस दौरान पकड़ा गया जब वह देश छोड़कर सीरिया जाने की फिराक में था।

एनआईए कर रही जांच

पूरे मामले की जांच कर रही एनआईए ने जब अब्दुल रऊफ से पूछताछ की तो कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई। पता चला है कि दुबई से आईएस की गतिविधियों के लिए इंडिया कमांडर मुदब्बिर शेख को हवाला के जरिए पैसा भेजा गया था। एनआईए ने मुदब्बिर के मुंब्रा स्थित आवास पर छापेमारी के दौरान करीब डेढ़ लाख रुपये बरामद किए थे। मुदब्बिर को 6.40 लाख रुपये भेजे गये थे जो उसने लखनऊ के अलीम, कुशीनगर के रिजवान और हरदोई के समीउल्लाह उर्फ समी को दिए थे। इन पैसों ने उन्होंने कम्प्यूटर उपकरण व कपड़े खरीदे। वहीं मुदब्बिर ने कुछ पैसा विस्फोटक खरीदने के लिए मझगांव के जमील अहमद को दिए। इसके अलावा उसने आईएस आतंकी मोहसिन को भी तीन लाख रुपये दिये थे। मोहसिन को भी दिल्ली पुलिस ने फरवरी माह में गिरफ्तार किया था। उसके पास से हवाला के जरिए आए 85 हजार रुपये भी बरामद हुए थे।

दुबई बनता जा रहा हवाला का हब

आईएस आतंकियों से पूछताछ में अब साफ हो चुका है कि दुबई से देश विरोधी गतिविधियों के लिए हवाला के जरिए लगातार रकम भेजी जा रही है। यह चलन लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों से शुरू हुआ। बाद में इंडियन मुजाहिदीन और अब आईएस ऑपरेटिव इसी नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। आतंकी गतिविधियों के दुबई में धन एकत्र किया जाता है और उसे हवाला के जरिए भारत भेजा जा रहा है। एनआईए और यूपी एटीएस ऐसे तमाम हवाला कारोबारियों के बारे में जानकारियां बटोर रहे है जिनके संबंध आतंकी संगठनों से बताये जाते है।