- ग्रामीणों ने नहीं उठने दिया शव, जेई-लाइनमैन के खिलाफ मुकदमा

-एसडीएम ने दिलाया परिजनों को सहायता राशि का भरोसा

फीरोजाबाद। खेतों में लटकती मौत की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आए छात्र की मौत हो गई। मौके पर जुटी ग्रामीणों की भीड़ ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर हंगामा काटा और शव को नहीं उठने दिया। जेई और लाइनमैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने और मुआवजे का आश्वासन दिए जाने के बाद ग्रामीण शांत हुए।

घटना सिरसागंज क्षेत्र अंतर्गत गांव घुडि़या टीकुर की है। किसान मेहताब सिंह के पुत्र विकास (17) ने इस वर्ष हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। रविवार शाम करीब पांच बजे विकास अपने पशुओं को खेतों की ओर चराने ले गया था। आसपास के कई गांवों के खेतों से गुजर रही हाईटेंशन विद्युत लाइन काफी नीचे हैं। विकास इसी लाइन की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई।

हादसे के बाद परिजन शव को घर ले आए। देर शाम होने के कारण गांव वालों को घटना की सूचना नहीं हुई। सोमवार सुबह करीब छह बजे हादसे की जानकारी होते ही ग्रामीणों की भीड़ लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस के सामने ग्रामीणों ने हंगामा और विद्युत विभाग के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्र का शव पुलिस को सौंपने से इन्कार कर दिया।

मामला बढ़ने की जानकारी होने पर एसडीएम शिकोहाबाद एसडीएम चंद्रभानु सिंह मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने एसडीएम को बताया हाईटेंशन लाइन के तार जमीन से महज तीन से चार फुट ऊंचाई पर लटक रहे हैं। कई बार मौखिक, लिखित और मोबाइल फोन पर जेई र¨वद्र वाष्र्णेय व लाइनमैन धीरेंद्र सिंह को सूचना दी, मगर कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी लापरवाही से विकास की मौत हो गई। एसडीएम ने पहले संबंधित अधिकारियों को जमकर लताड़ा। एसडीएम के आदेश पर जेई और लाइनमैन के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मेहताब सिंह की तहरीर पर लाइनमैन और जेई के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

विद्युत विभाग से दिलाई जाएगी आर्थिक सहायता राशि

एसडीएम चंद्रभानु सिंह ने बताया परिजनों के अनुसार विद्युत विभाग के जेई व लाइनमैन की लापरवाही से विकास की मौत हुई है। मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। छात्र के परिजनों को आर्थिक सहायता राशि के रूप में विद्युत विभाग से डेढ़ लाख रुपये दिलाए जाएंगे।