- चीफ प्रॉक्टर से भिड़े कई रिसर्च स्कॉलर्स और न्यू स्टूडेंट्स

- प्रॉक्टर ने बगैर चालान रसीद वाले स्टूडेंट्स को नहीं दी एंट्री

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू में अनाधिकृत प्रवेश को लेकर बवाल मचा हुआ है। आलम यह है कि चीफ प्रॉक्टर और बाहरी तत्वों के बीच जबरदस्त नोक-झोंक होता रहा। इन सबके बावजूद चीफ प्राक्टर ने सभी स्टूडेंट्स और रिसर्च स्कालर्स को निर्देश दिया है कि बगैर आईकार्ड या चालान रसीद के एंट्री नहीं मिलेगी।

सुरक्षा में हो रही थी लापरवाही

आई नेक्स्ट ने पिछले दिनों रियलिटी चेक किया था। इसमें डीडीयूजीयू कैम्पस में सुरक्षा में लापरवाही की बात सामने आई थी। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन सुरक्षा को लेकर सख्त हो गया है। चीफ प्राक्टर खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गेट पर तैनात होमगा‌र्ड्स को भी निर्देश दे दिया गया है कि बिना एडमिट कार्ड या एडमिशन चालान के किसी स्टूडेंट्स को एंट्री न करने दी जाए। साथ ही व्हीकल्स के साथ एंट्री पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।

रास नहीं आ रही सख्ती

यूनिवर्सिटी में सुरक्षा को लेकर बरती जा रही सख्ती स्टूडेंट्स को रास नहीं आ रही है और वे रोज ही इसे लेकर गेट पर हंगामा कर रहे हैं। सोमवार को जब होमगा‌र्ड्स ने बगैर एडमिट कार्ड व व्हीकल्स वालों को अंदर नहीं जाने दिया तो उन्होंने बहस करनी शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे चीफ प्राक्टर ने भी सुरक्षा का हवाला देते हुए सख्ती से एंट्री रोक दी। इसके बाद स्टूडेंट्स ने उनसे भी बहस कर ली।

नहीं हो पाई एंट्री

सुबह 11.35 बजे एक रिसर्च स्कॉलर अपनी स्कूटी के साथ ही प्रवेश करना चाह रही थी। होमगार्ड ने रोक दिया। शोरगुल हुआ तो मामला चीफ प्राक्टर के पास पहुंचा। चीफ प्राक्टर ने रिसर्च स्कालर से कहा कि वह स्कूटी पार्किंग में खड़ी करे और फिर एडमिट कार्ड दिखाकर गेट से एंट्री ले। न्यू स्टूडेंट्स भी बिना चालान दिखाए ही प्रवेश चाह रहे थे लेकिन चीफ प्राक्टर ने सभी को लौटा दिया।

वर्जन

सभी विभागों में सूचना दे दी गई है कि यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड या चालान दिखाना अनिवार्य है। साथ ही व्हीकल्स के साथ प्रवेश वर्जित है। इसके बिना किसी को भी एंट्री नहीं मिलेगी।

- प्रो। डॉ। सतीश चन्द्र पांडेय, चीफ प्राक्टर, डीडीयूजीयू