- व्यापारियों द्वारा टैक्स की चोरी की शिकायत पर सेल टैक्स की एसआईबी टीम ने की कार्रवाई

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 9 पर रखा व्यापारियों के करोड़ों का माल सेल्स टैक्स विभाग की टीम ने गुरुवार की देर रात जब्त कर लिया। सेल्स टैक्स टीम के मुताबिक इनमें से ज्यादातर माल में टैक्स की चोरी की गई है। हालांकि जब रात में सेल टैक्स की एसआईबी (स्पेशल इनविस्टिगेशन ब्यूरो) की टीम जंक्शन पर छापामारी करने पहुंची तो रेलवे कर्मचारियों से लेकर आरपीएफ व व्यापारियों ने इसका विरोध भी किया। लेकिन टीम ने उनकी एक नहीं सूनी।

तीन दिनों से डेरा डाली थी टीम

ज्वाइंट कमिश्नर डॉ। उदयभान ने बताया कि सूचना मिली थी कि व्यापारी दो नंबर का माल रेल से लाते हैं और यहां से अन्य शहरों में इसकी सप्लाई कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर एसआईबी की टीम लगाई गई, जो बीते तीन दिनों से जंक्शन डेरा डाले हुए थी। इस बीच जानकारी मिली कि बीते तीन दिनों से प्लेटफार्म नंबर 9 पर माल रखा जा रहा है जो धीरे-धीरे यहां कस्बों और तहसीलों में ले जाकर बेचा जाना था।

प्रशासन की ली मदद

छापेमारी की कार्रवाई करने से पहले सेल टैक्स टीम को इस बात का पूरा अंदाजा हो गया था कि कार्रवाई के दौरान व्यापारियों द्वारा इसका विरोध किया जा सकता है। इस बीच कोई अप्रिय स्थिति न हो जाए, इसलिए गुरुवार की देर रात टीम ने प्रशासन की मदद लेकर सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ कैंट व कैंट पुलिस के साथ छापेमारी की गई और पूरे माल को जब्त कर लिया गया। वहीं इस कार्रवाई को देख जंक्शन पर व्यापारी भी एकत्र हो गए लेकिन फोर्स देख व्यापारियों विरोध में असफल रहे। सेल्स टैक्स के ज्वाइंट कमिश्नर डॉ। उदयभान ने बताया कि जो माल जब्त किया जा रहा है उसकी लिस्ट रेलवे को सौंपी जा रही है। इसके बाद जो व्यापारी फार्म-38 और पक्की रसीद दिखाएगा उसका माल छोड़ दिया जाएगा। बाकि लोगों का नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

वर्जन

सूचना मिली थी कि व्यापारी दो नंबर का माल रेल से लाते हैं और यहां से अन्य शहरों में इसकी सपलाई कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर एसआईबी की टीम लगाई गई, जो बीते तीन दिनों से जंक्शन डेरा डाले हुए थी।

-डॉ। उदयभान, ज्वाइंट कमिश्नर सेल्स टैक्स