-मारपीट में घायल वृद्ध की मौत के बाद आक्रोशित हो गए ग्रामीण

GORAKHPUR: खजनी के कटघर गांव में भूमि विवाद में मारपीट में गंभीर रूप से घायल 60 वर्षीय राजाराम मौर्या की मंगलवार को मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान मौत हो गई. मौत की सूचना गांव पहुंचते ही ग्रामीण आक्रोशित हो गए. ग्रामीण छताई पेट्रोल पम्प के पास गोरखपुर-खजनी मार्ग जाम कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे. जाम की सूचना पर खजनी समेत आसपास के थानों की पुलिस एवं अधिकारी मौके पर पहुंच गए. भीड़ को उग्र होता देख पुलिस ने आंसू गैस का गोला, हवाई फायरिंग के साथ लाठी भांज कर सड़क को खाली कराया. एहतियात के तौर पर गांव में पीएसी बल तैनात कर दिया गया है.

जमीन पर निर्माण को लेकर हुआ विवाद

खजनी के कटघर गांव निवासी राजाराम मौर्य और कटका गांव निवासी राम सिंह पेट्रोल पम्प के सामने रोड के बगल में भूमि खरीद कर मकान बनवा रखे है. राम सिंह के मकान के पीछे मौर्या परिवार की जमीन है. इसे लेकर दोनों परिवार में काफी समय से विवाद चल रहा है. राजस्व विभाग की टीम द्वारा पैमाइश के बाद भी विवाद खत्म नहीं हुआ. आरोप है कि सोमवार को राम सिंह मकान के पीछे निर्माण कार्य करवा रहे थे. राजाराम अपने परिवारीजनों के साथ मौके पर पहुंचे और काम बंद करवाने लगे. कहासुनी के बाद दोनों पक्षों में मारपीट हो गई. मारापीट में राजाराम के साथ उनके पक्ष से रमेश, राकेश, बैजनाथ, रीमा, सुनीता घायल हो गए. पीएचसी खजनी से राजाराम, रमेश और राकेश को इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया. जिला अस्पताल से राजाराम को गंभीर चोट देख डॉक्टरों ने मेडिकल कालेज भेज दिया. मंगलवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

पथराव के बाद पुलिस ने चलाई लाठियां

मारपीट की घटना के बाद भी खजनी पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने से आक्रोशित ग्रामीणों ने छताई पेट्रोल पम्प के पास गोरखपुर-खजनी मार्ग जाम कर दिया. शाम करीब साढ़े तीन बजे जाम की सूचना पर खजनी, सिकरीगंज समेत आसपास थानों की पुलिस के साथ एसपी दक्षिणी ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी, एसडीएम, सीओ बांसगांव मौके पर पहुंच गए. करीब एक घंटे तक मान-मनौव्वल के बाद भी ग्रामीणों ने जाम समाप्त नहीं किया. इस बीच भीड़ में शामिल कुछ अराजकतत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इसके बाद पुलिस ने जाम लगाए लोगों पर लाठी चार्ज कर दिया. भीड़ को उग्र होता देख पुलिस ने आंसू गैस का गोला छोड़ने के साथ कई राउंड हवाई फायरिंग भी की.