- झंगहा एरिया के मोतीराम अड्डा की घटना

- फायरिंग में दो लोगों को लगी गोली, गाड़ी में आग लगा तोड़फोड़, पीएसी तैनात

GORAKHPUR: झंगहा इलाके के मोतीराम अड्डा में पेड़ काटने के विवाद में बुधवार सुबह दो पक्षों में जमकर बवाल हुआ। मारपीट और फायरिंग में कई लोग जख्मी हो गए। देखते ही देखते स्थिति इतनी बिगड़ गई कि एक कार को आग के हवाले कर दिया गया। जबकि एक अन्य वाहन में तोड़फोड़ की गई। सिर पर चोट और सीने में गोली लगने से गंभीर रूप से घायल रमेश और बृजेश को मेडिकल कॉलेज से लखनऊ रेफर कर दिया गया। डॉक्टरों ने दोनों की हालत गंभीर बताई है। अन्य घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। पुलिस ने दोनों पक्षों से 12 लोगों को हिरासत में लिया है। घटना में इस्तेमाल लाइसेंसी रिवॉल्वर भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। एहतियातन गांव में पुलिस और पीएसी को तैनात कर दिया गया है।

पेड़ काटने को बोल रहे थे ग्रामीण

मोतीराम अड्डा के दिवाकर यादव की जमीन पर आम का पेड़ था। करीब दो महीने पहले इसी पेड़ से टकराकर गांव के ध्रुव चंद का बेटा प्रेम मौर्या (18) घायल हो गया था। बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद से ही गांव के लोग पेड़ को कटाने की बात कर रहे थे, लेकिन दिवाकर तैयार नहीं थे। बुधवार सुबह दिवाकर के पट्टीदार रमेश यादव और हादसे में जान गंवाने वाले प्रेम के चचेरे भाई सुदर्शन (22) गोलबंद होकर पेड़ काटने पहुंच गए। इसकी भनक पाते ही दिवाकर का बेटा रिंकू मौके पर पहुंचा और पेड़ काटने से मना करने लगा। दोनों के बीच मारपीट की नौबत आ गई। इसी बीच दिवाकर भी पहुंचे और मारपीट होने लगी। इसमें कई लोग घायल हो गए।

गाडि़यों में आगजनी, तोड़फोड़

घर लौटे दिवाकर ने रिश्तेदार और एमएमएमयूटी के पास रहने वाले बृजेश यादव, प्रेम नारायण यादव और गगहा के अभिषेक, गुड्डू और शशिकांत को फोन करबुला लिया। ये सभी फॉच्र्युनर, आई-10 कारों में सवार होकर मोतीराम अड्डा पहुंचे। इसके बाद विवाद और बढ़ गया। लाइसेंसी रिवॉल्वर से गोलियां चलाई गईं। झंगहा पुलिस के मुताबिक सुदर्शन मौर्या के पक्ष के लोगों ने बृजेश पर हमला कर दिया। इससे बृजेश के सिर पर गंभीर चोटें आईं। यह देख दिवाकर पक्ष के लोगों ने रिवॉल्वर से फायरिंग की। एक गोली रमेश यादव के सीने में लगी, जिससे वह अचेत होकर गिर पड़ा। सुदर्शन के पैर में भी गोली लग गई। गुस्साए ग्रामीणों ने दिवाकर के रिश्तेदार की कार को आग के हवाले कर दिया। साथ ही डॉ। दिवाकर यादव के नाम का पोस्टर लगाकर फॉच्र्युनर से घूमने वालों को भी पीटा। फॉच्र्युनर को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। बवाल की सूचना पाते ही एसपी नॉर्थ गणेश साहा, एसपी सिटी विनय कुमार सिंह, सीओ प्रवीण सिंह तीन थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया।

वर्जन

पेड़ काटने को लेकर मारपीट, फायरिंग हुई है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपियों की तलाश में पुलिस टीमें लगी हैं। गांव में पुलिस बल तैनात है। इस मामले में हर दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी