- पटाखे की चिंगारी से गेहूं के डंठल में लगी आग, ग्रामीणों ने बुझाई

- नशे में फेंकने लगे खाना, मना करने पर लड़की पक्ष के लोगों को पीटा

BHATHAT: पिपराइच थाना क्षेत्र के चिउटहा गांव में बुधवार की रात नशे में धुत बारातियों ने जमकर उत्पात मचाया। असावधानी से छोड़े पटाखे से डंठल में आग लग गई। ग्रामीणों ने किसी तरह उस पर काबू पाया। तभी भोजन के दौरान बाराती उपद्रव करने लगे। मना करने पर लड़की के भाई को पीट दिया। प्रधान को धक्का दे दिया और प्रधान प्रतिनिधि के कपड़े फाड़ डाले। 100 नंबर पर सूचना दिए जाने पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया।

पटाखे से लगी आग

पिपराइच थाना के चिउटहां निवासी अच्छे लाल गुप्ता के घर पिपराइच क्षेत्र के ही मोगलहां गांव निवासी प्रेम गुप्ता के वहां से बुधवार की रात बारात आई थी। दरवाजे पर पहुंचने के दौरान बाराती पटाखे छोड़ रहे थे। इस दौरान गांव के कई लोगों ने सावधानी बरतने की सलाह दी लेकिन वे नहीं माने। नशे में धुत बारातियों के छोटे गए पटाखों की चिंगारी से पास के डंठल में आग लग गई। आग लगते ही गांव में अफरातफरी मच गई। तुरंत ग्रामीण दौड़े और आग पर काबू पा लिया। लेकिन, इसके बाद भी नशे में धुत बारातियों का उपद्रव जारी रहा।

फेंकने लगे भोजन

द्वार पूजा के बाद करीब 12 बजे रात में भोजन कराया जाने लगा। कुछ बाराती भोजन इधर-उधर फेंकने लगे। इस पर खाना परोस रहे लोगों ने कहा कि नहीं खाना तो छोड़ दें लेकिन नीचे न फेंके। इस पर नशे में बारातियों ने और उपद्रव शुरू कर दिया। गांव वालों ने जब मना किया तो उनसे उलझ गए।

लड़की के भाई का सिर फोड़ा

जमकर मारपीट शुरू हो गई। बारातियों ने लड़की के भाई घनश्याम को भी पीट दिया। घनश्याम का सिर फट गया। सूचना मिलते ही ग्राम प्रधान मौके पर पहुंचे। बाराती उनसे भी उलझ गए। प्रधान के प्रतिनिधि अश्रि्वनी ने समझाने की कोशिश की उनकी शर्ट फाड़ डाली। क्षेत्र पंचायत सदस्य अशोक कुमार व गांव के अन्य प्रबुद्ध लोग भी पहुंच गए और समझाने की कोशिश की लेकिन बाराती नहीं माने।

लड़की के पिता को ले गए

बीच-बचाव करने गए लड़की के पिता को बारातियों ने घेर लिया और उन्हें साथ लेकर बारात में चले गए। इस पर ग्रामीणों ने दूल्हे और कुछ बारातियों को घर पर ही रोक लिया। इसी बीच किसी ने घटना की जानकारी 100 नंबर पर दी। रात में ही मौके पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को बैठाकर बातचीत से मामला शांत कराया और अपने सामने शादी संपन्न कराई।

100 नंबर पर आग व मारपीट की सूचना मिली थी। गांव में सिपाही गए थे लेकिन वैसी कोई बात नहीं थी।

- अंजनी श्रीवास्तव, इंस्पेक्टर, पिपराइच थाना