-एक हफ्ते से बिजली की प्रॉब्लम से जूझ रहे थे स्टूडेंट्स

-तीन ट्रांसफॉर्मर बदलने के बाद भी नहीं मिल सकी राहत

-बुधवार को लगा नया ट्रांसफॉर्मर भी खराब

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स को बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया कराने में नाकाम है। स्टूडेंट्स रोजाना नई-नई प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार कोई ठोस हल देने में नाकाम साबित हो रहे हैं। बिजली की व्यवस्था न कर पाना यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के गले की फांस बन गई है। एक हफ्ते से कटौती से दो-चार हो रहे स्टूडेंट्स का सब्र बुधवार को जवाब दे गया। देर शाम तक बिजली न मिलने की वजह से स्टूडेंट्स ने रास्ता जाम कर दिया और यूनिवर्सिटी प्रशासन के विरोध में जमकर नारे लगाए। पुलिस-प्रशासन के बीच बचाव के बाद भी स्टूडेंट्स प्रॉब्लम सॉल्व होने तक सड़कों पर ही डटे रहे।

एक हफ्ते से है दिक्कत

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में पिछले एक हफ्तेसे स्टूडेंट्स बिजली कटौती की मार झेल रहे हैं। इस एक हफ्ते में यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने तीन ट्रांसफॉर्मर चेंज करा दिए, बावजूद इसके प्रॉब्लम का सॉल्यूशन नहीं मिल सका और स्टूडेंट्स को कटौती की मार झेलनी ही पड़ रही है। बुधवार को किसी तरह से नया ट्रांसफॉर्मर लगाया गया और सुबह करीब 11 बजे से इसे चेंज कराया गया, लेकिन शाम होते-होते यह भी धोखा दे गया और पूरे हॉस्टल में अंधेरा छा गया। जब स्टूडेंट्स ने जिम्मेदारों से बात करने की कोशिश की, तो उनसे संपर्क नहीं हो सका और उनका गुस्सा बढ़ गया।

सड़क कर दी जाम

प्रॉब्लम सॉल्व न होता देख स्टूडेंट्स इस कदर आक्रोशित हो गए कि उन्होंने हॉस्टल के बाहर निकल रोड जाम कर दी। इसकी सूचना मिलने के बाद प्रॉक्टर गोपाल प्रसाद पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदारों के साथ मौके पर पहुंचे और स्टूडेंट्स से बातचीत करने की कोशिश करने लगे। मगर इस दौरान स्टूडेंट्स का पारा और गरम हो गया और उन्होंने मौके पर ही चीफ प्रॉक्टर और यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के विरोध में जमकर नारेबाजी की। इस दौरान एसपी सिटी और सिटी मजिस्ट्रेट भी मौके पर मौजूद रहे और स्टूडेंट्स को समझाने की कोशिश करते रहे।

आक्रमक होता देख सरके प्रॉक्टर

करीब साढ़े सात बजे सड़कों पर उतरे स्टूडेंट्स हॉस्टल के सामने जमे रहे। जब प्रॉक्टर वहां पहुंचे, तो वह आक्रमक हो गए। इसकी वजह से पहले तो चीफ प्रॉक्टर ने सिटी मजिस्ट्रेट और एसपी सिटी की मौजूदगी में स्टूडेंट्स से बातचीत कर मामला शांत कराने की कोशिश की और जल्दी प्रॉब्लम दूर कराने का आश्वासन दिया। मगर उनकी बात सुनने के बाद स्टूडेंट्स और एग्रेसिव हो गए और उनके विरोध में नारे लगाने लगे। कुछ शाररती स्टूडेंट्स ने उनकी गाड़ी पर पत्थर भी फेंके स्टूडेंट्स के गुस्से को भांपकर वह मामले को बीच में छोड़कर ही वहां से सरक लिए।

कैसे हो एग्जाम की तैयारी?

यूनिवर्सिटी हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स का कहना है कि यहां रहने वाले कुछ स्टूडेंट्स का सेमेस्टर एग्जाम शुरू हो चुका है, वहीं कुछ का शुरू होने वाला है। मगर पिछले एक हफ्ते से हो रही लगातार कटौती की वजह से उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। रात में रोजाना दो-तीन घंटे बिजली कट जा रही है, जिससे उनकी पढ़ाई काफी डिस्टर्ब हो रही है। यूनिवर्सिटी के जिम्मेदार भी बिजली व्यवस्था को ठीक करने के लिए सिर्फ ट्रांसफॉर्मर पर ट्रांसफॉर्मर बदले जा रहे हैं, लेकिन घटिया क्वालिटी का होने की वजह से यह टिक नहीं पा रहा है और दग जा रहा है।

10 बजे लाइट आने के बाद हटा जाम

करीब साढ़े सात बजे स्टूडेंट्स ने रास्ता रोक दिया। इसकी वजह से यूनिवर्सिटी चौराहे से मोहद्दीपुर की ओर से जाने और आने वाली गाडि़यों को डायवर्ट कर दिया गया। इस दौरान दोनों तरफ पुलिस के जवान खड़े होकर लोगों को रोकते रहे। काफी मशक्कत के बाद जब 10 बजे बिजली आई, तो इसके बाद जाकर स्टूडेंट्स ने वहां से जाम हटाया। इस दौरान जबरदस्त कोहरा था, बावजूद इसके स्टूडेंट्स वहां से हटने को तैयार नहीं थ्ो।

वर्जन

कुछ दिनों से बिजली की प्रॉब्लम थी। इसको दुरुस्त कराया गया था। सुबह ही ट्रांसफॉर्मर भी चेंज किया गया था, लेकिन यह फिर से खराब हो गया। जिला प्रशासन से बात कर दूसरी जगह से ट्रांसफॉर्मर मंगवाया गया है।

-प्रो। गोपाल प्रसाद, चीफ प्रॉक्टर, डीडीयूजीयू

यूनिवर्सिटी में बिजली की प्रॉब्लम थी। लाइट न आने के बाद स्टूडेंट्स आक्रोषित हो गए और उन्होंने रास्ता जाम कर दिया। बातचीत कर ट्रांसफॉर्मर की व्यवस्था की गई है।

- विवेक श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट