-एक्ट में बदलाव पर बवाल, पुलिस ने 16 लोगों का शांति भंग में किया चालान

-तोड़फोड़ करते समय एक घायल, पुलिस ने मेडिकल कॉलेज में कराया भर्ती

-नगर निगम गेट के पास जाम लगाने का प्रयास पुलिस ने किया नाकाम

GORAKHPUR: एससी/एसटी एक्ट के मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले का दलित संगठनों ने सोमवार को जमकर विरोध किया। गोरखपुर में प्रदर्शनकारियों ने बेतियाहाता के एटीएम व मेडिकल स्टोर में तोड़फोड़ कर दी। दुकान बंद न करने पर कई दुकानदारों से हाथापाई हुई। नगर निगम गेट के पास जाम लगाने का प्रयास किया गया। पुलिस ने 16 लोगों को हिरासत में लेकर शांति भंग में चालान कर दिया। सिटी मजिस्ट्रेट ने शाम को सभी को मुचलके पर छोड़ दिया। तोड़फोड़ के दौरान एक प्रदर्शनकारी घायल हो गया। राजघाट पुलिस ने देर शाम सैकड़ों अज्ञात लोगों पर तोड़फोड़, बलवा व सेवन सीएलए के तहत मुकदमा दर्ज किया।

जुलूस निकाल बाजार बंद कराने की कोशिश

सुबह 10 बजे अनुसूचित जाति-जन जाति संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सैकड़ों की संख्या में युवक बेतियाहाता पहुंचे। यहां से जुलूस निकाल बाजार बंद कराने लगे। बेतियाहाता में स्थित पीएनबी के एटीएम पर पथराव कर शीशा तोड़ दिया। इस दौरान जुलूस में शामिल पूर्वाचल सेना के अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार के हाथ में शीशा धंस गया। प्रदर्शनकारी एटीएम के बगल में स्थित मेडिकल स्टोर बंद कराने लगे। संचालक के विरोध करने पर उसकी पिटाई कर दी। घटना की जानकारी होने पर एसपी सिटी विनय सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। इसके बाद उपद्रव कर रहे युवक शांत हुए। एसपी सिटी ने घायल धीरेंद्र को मेडिकल कॉलेज भेजा। बेतियाहाता से निकलने के बाद प्रदर्शनकारी आंबेडकर चौराहा, गोलघर होते हुए टाउनहाल पहुंचे।

पुलिस की सख्ती से हाे गए नाकाम

रास्ते में उन्होंने दुकानें बंद कराने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस की सख्ती से नाकाम रहे। दोपहर 12 बजे के करीब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नगर निगम गेट के पास जाम लगने का प्रयास किया। एसपी सिटी ने कार्रवाई की चेतावनी देते हुए सभी को अंदर कर दिया। पुलिस की सख्ती के बाद प्रदर्शनकारी चेतना तिराहे पर पहुंच गए। दोपहर बाद तीन बजे तक प्रदर्शनकारियों ने यहीं पर धरना दिया। एसपी सिटी विनय सिंह, एसपी क्राइम आलोक शर्मा, सीओ कैंट अभिषेक सिंह, सीओ कोतवाली अतुल चौबे फोर्स के साथ मौके पर मौजूद रहे।

वर्जन

पुलिस व एलआईयू की ओर से पूरे प्रदर्शन की वीडियोग्राफी कराई गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरों में भी उपद्रवियों की हरकतें कैद हुई हैं। जिसके आधार पर कई उपद्रवियों को चिन्हित कर लिया गया है। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। जल्द उनकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

शलभ माथुर, एसएसपी