- तिवारीपुर पुलिस की लापरवाही से बिगड़ा मामला

- नौसढ़ चौकी के सामने डेड बॉडी रखकर प्रदर्शन

GORAKHPUR: तिवारीपुर एरिया के दक्षिणी बहरामपुर में जहरीली शराब से युवक की मौत होने के संदेह में पब्लिक ने बवाल काटा। नौसढ़ चौकी के पास डेड बॉडी रखकर लोगों ने जाम लगा दिया। कच्ची कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रदर्शन करने लगे। जाम हटाने के लिए पुलिस लोगों को समझा रही थी तभी कहासुनी होने पर लोगों ने पुलिस चौकी पर पथराव कर दिया। पब्लिक के उग्र होने पर दरोगा-सिपाही चौकी छोड़कर भाग निकले। पथराव में वाहनों के शीशे टूटने, राहगीरों के घायल होने की सूचना पर पहुंचे इंस्पेक्टर बेलीपार ने लाठी चार्ज करके भीड़ को तितरबितर किया। बवाल बढ़ने पर एसपी सिटी विनय सिंह, एसपी नॉर्थ गणेश साहा, एएसपी चारू निगम सहित कई थानों की फोर्स पहुंच गई। बवाल काट रहे प्रधान सहित 13 लोगों को पकड़कर पुलिस ने रास्ता खुलवाया। करीब आधे घंटे तक हुए पथराव से सड़क पर सिर्फ गिट्टी-पत्थर नजर आ रहे थे।

सख्ती पर भड़क गए लोग

खजनी के छपिया का रामू शनिवार को बहरामपुर गया था। दोपहर को वह कहीं से घूमकर अपने रिश्तेदार के घर पहुंचा। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। इसकी सूचना पाकर रामू के परिजन अपने गांव के प्रधान संग बहरामपुर पहुंचे। जहरीली शराब से रामू की मौत की आशंका जताकर लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। कच्ची कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। लेकिन तिवारीपुर पुलिस ने उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया। इससे गुस्साए गांव वाले डेड बॉडी लेकर नौसढ़ चौकी के सामने पहुंच गए। गोरखपुर-वाराणसी-लखनऊ हाईवे पर डेड बॉडी रखकर जाम लगा दिया। उनको समझाने के लिए पुलिस ने सख्ती दिखाई तो मामला बिगड़ गया।

जान बचाकर भागे पुलिस कर्मचारी

भीड़ ने नौसढ़ पुलिस चौकी पर धावा बोल दिया। लोगों के ईंट-पत्थर चलाने से पुलिस कर्मचारी पुलिस चौकी छोड़कर भाग निकले। जाम लगने की सूचना पर पहुंचे सीओ बैरियर कूदकर भागे। अन्य पुलिस कर्मचारी दुकानों, बंधे के किनारे जाकर छिप गए। तभी बेलीपार के एसएचओ रविंद्र पांडेय पहुंच गए। पब्लिक का गुस्सा देकर एसएचओ ने लाठी चलाना शुरू कर दिया। उनको देखकर इधर-उधर छिपे पुलिस कर्मचारी भी निकलकर आ गए। जाम लगाए लोगों को पीटकर टेंपो में ठूंस दिया। पथराव के लिए उकसाने के आरोपी प्रधान कालीशंकर सहित 13 लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस अधिकारियों की टीम बनाकर शराब कारोबारियों की तलाश में दबिश दी गई। देर रात तक पुलिस कच्ची कारोबारियों के घर छापेमारी करती रही।

वर्जन

पुलिस चौकी पर पथराव, पुलिस कर्मचारियों पर हमला करने के मामले में 13 लोगों को अरेस्ट किया गया है। युवक की डेड बॉडी पोस्टमॉर्टम के लिए भेजी गई। रिपोर्ट आने पर मौत की वजह सामने आ सकेगी। डेड बॉडी रखकर हाईवे जाम करने वालों को हटाने के लिए पुलिस ने हलका बल प्रयोग किया था।

- सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी