-कच्ची पहाडि़यों से लेकर सघन आबादी क्षेत्र में हो रहा निर्माण

-अवैध निर्माण भविष्य के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं

HARIDWAR (JNN) : भूकंप के झटकों से नेपाल के साथ पूरा उत्तर भारत कांपा। प्रकृति के बार-बार चेताने के बाद भी ऐसे निर्माण किए जा रहे हैं, जो कि भविष्य में बेहद खतरनाक हो सकते हैं। हरिद्वार में कच्ची पहाडि़यों व सघन आबादी क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण भविष्य के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। पुरानी संपत्तियों का स्वरूप बदलकर उस में बहुमंजिला निर्माण किया जा रहा है।

ये बड़ा संकट है

बेतरतीब होता निर्माण कभी भी बड़ा संकट बन सकता है। हरिद्वार शहर में हरकी पैड़ी, ज्वालपुर व कनखल के कई इलाके बेहद संवेदनशील है। हरकी पैड़ी के पास शिवालिक पर्वत माला की कच्ची पहाडि़यों पर अवैध तरीके से निर्माण कर दिए गए। पुरानी संपत्तियां पहले से ही बहुत ज्यादा बोझ उठाने की स्थिति में नहीं है अब इनको होटल व लॉज में बदला जा रहा है। रेलवे स्टेशन के सामने आश्रम को धर्मशाला को पूरी तरह बदलकर होटल में मिलाने की तैयारी है। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता विजय माथुर ने बताया कि हरकी पैड़ी के पास पहाड़ी पर होने वाले निर्माण को रोक दिया गया है, बाकी जगह भी अवैध निर्माण रुकवाया जाएगा।

-------------------

गिरासू बता दी अर्जी

नगर निगम में करीब आधा दर्जन लोगों ने अपने भवन को गिरासू बताते हुए उसे गिराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है। नगर निगम इससे पहले कनखल में दो गिरासू भवनों को ढहा चुका है, लेकिन इन अर्जियों पर नगर निगम को कुछ संदेह है। मुख्य नगर अधिकारी विप्रा त्रिवेदी का कहना है कि भवनों को गिरासू बताते हुए कुछ लोगों के अर्जी दी है। जब तक निगम का इंजीनिय¨रग विभाग इन्हें गिरासू नहीं करार देता तब तक इन्हें गिराया नहीं जा सकता। फिर से भूकंप के झटके लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस होने से लोग सहम गए। रविवार को दोपहर के समय भूकंप का झटका लगा। एडीएम प्रशासन जीवन सिंह नगन्याल ने बताया कि कहीं से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।