GORAKHPUR:

इस बार की धनतेरस मार्केट के लिए सिटी के व्यपारियों ने महीनों से तैयारियां कर रखी थी। इसके लिए धनतेरस से काफी पहले ही अरबों रुपए से अधिक के लागत का मार्केट पूरी तरह सज कर तैयार हो चुका था। सोमवार को सिटी के कस्टमर्स ने यहां ऐसी खरीदारी की जिसे देख कर यहां के व्यापारी भी हैरान हो गए। व्यपारियों के मुताबिक ज्वैलरी मार्केट में पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक करीब सवा सौ करोड़ रुपए की बिक्री सहित टोटल दो सौ करोड़ रुपए से अधिक की इस बार खरीदारी की गई है।

बीस प्रतिशत बढ़ी ज्वैलरी की सेल

सिटी के हरि प्रसाद गोपी कृष्ण सर्राफ के ओनर अतुल सर्राफ के मुताबिक इस साल सोने और चांदी के रेट्स गिरने से सेल भी काफी अधिक बढ़ी है। यह बिक्री पहले की तुलना में बीस प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। इसमें चांदी के सिक्कों से लेकर सोने और हीरे की ज्वैलरी आइट्म्स शामिल है। हालांकि हीरे की सेल धनतेरस में अन्य दिनों की तुलना में काफी कम होती है।

आटोमोबाइल मार्केट की रही बल्ले-बल्ले

आटोमोबाइल मार्केट के व्यपारियों के मुताबिक इस बार पहले की तुलना में करीब डलब सेल हु‌ई्र है। इसमें करीब 9 सौ से अधिक चार पहिया और पांच हजार से अधिक दो पहिया गाडि़यां यानि करीब 45 करोड़ रुपए से अधिक की शाम तक बिक्री हो चुकी थी। शाम के बाद भी सिटी के सभी आटोमोबाइल शोरूम पर कस्मर्स की भीड़ लगी रही।

गैजेट्स की धूम नहीं

इस बार धनतेरस के पहले से ही सिटी में गैजेट्स की मार्केट काफी डाउन चल रही थी। व्यापारियों को उम्मीद थी कि यह कमी धनतेरस की बिक्री से पूरी हो जाएगी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। जालान डिस्ट्रीब्यूटर्स के ओनर संजय जालान के मुताबिक इस साल कस्टमर्स वाकिंग काफी कम रही। यही हाल इलेक्ट्रानिक्स आइट्म्स के भी रहे। ओवरऑल मार्केट की बात करें तो इसमें पहले की तुलना में करीब 70 प्रतिशत से कम की बिक्री दर्ज की गई है।

ढाई करोड़ का खरीद लिया बर्तन

सरदार बर्तन के ओनर कवलजीत सिंह बताते हैं कि बर्तन मार्केट इस बार काफी अच्छी रही। स्टील के बर्तन के साथ लोग तांबा, फूल सहित क्राकरी आदि भी खूब खरीद रहे हैं। ओवर ऑल मार्केट देखा जाए तो देर शाम तक सिटी के लोग विभिन्न दुकानों से करीब ढाई करोड़ रुपए से अधिक के बर्तन खरीद चुके थे।

पांच करोड़ रही किराना मंडी

उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष सीताराम जायसवाल और नीतिन जायसवाल के मुताबिक किराना मंडी में भी दीवाली को लेकर धूम मची रही। मिठाई को छोड़कर इस बार गिफ्ट्स में ड्राईफ्रूट का ज्यादा प्रयोग किया गया। इसमें ढाई करोड़ रुपए से अधिक के ड्राईफ्रूट और दो करोड़ रुपए से अधिक किराना मार्केट की बिक्री दर्ज की गई है।

खूब बिके कपड़े

सिटी के फेमस कपड़ा व्यपारी बलराम अग्रलवाल के मुताबिक इस बार लोगों ने धनतेरस पर कपड़ों की भी खूब खरीदारी की। ओवलआल सिटी का अवरेज निकाले तो सोमवार को कपड़ों की मार्केट भी करीब दस करोड़ रुपए से अधिक की रही। इसमें 7.5 करोड़ रुपए के कपड़े होल सेल में और दो करोड़ रुपए से अधिक के कपड़े शाम तक ही सिटी में बेचे जा चुके थे।