स्‍क्रीन में डिफरेंस
साल 2011 में सैमसंग ने अपना पहला फैबलेट गैलेक्‍सी नोट पेश किया था. अब मार्केट में बढ़ते कंपटीशन को देखते हुये एप्‍पल ने अपना नया आईफोन 6 प्‍लस उतारा है. जो कि सैमसंग के गैलेक्‍सी नोट 3 से टक्‍कर लेगा. जैसा की इनकी डिस्‍प्‍ले को देखकर लगता है कि यह फैबलेट की कैटेगरी में ज्‍यादा फिट बैठता है. आप अगर एक बड़ी स्‍‍क्रीन वाला स्‍मार्टफोन पसंद करते हैं, तो यह दोनों आईफोन 6 प्‍लस और गैलेक्‍सी नोट 3 आपके लिये सुटेबल है. हालांकि नोट 3 की स्‍क्रीन, आईफोन 6 से थोडी बड़ी है. जहां आईफोन 5.5 इंच के साथ आया है, वहीं नोट 3 में 5.7 इंच की स्‍क्रीन मिलेगी.

किसका प्रोसेसर तेज
आईफोन 6 प्‍लस और गैलेक्‍सी नोट 3 दोनों की डिजाइन और क्‍वॉलिटी एकदम डिफरेंट है. आईफोन 6 प्‍लस की डिजाइन चिसल्‍ड एल्‍यूमिनियम शेल से बना हुआ है, जो कि कर्व्‍ड डिजाइन के साथ मौजूद है. यह आपको कैरी करने में काफी आरामदायक है. जबकि नोट 3 फॉक्‍स लेदर प्‍लॉस्टिक से बना हुआ है. हालांकि इसकी डिजाइन भी काफी कंफर्टेबल है. अब अगर परफार्मेंस की बात करें, तो आईफोन 6 प्‍लस का यूजर इंटरफेस आपको काफी स्‍मूथर लगेगा. गौरतलब हे कि नोट 3 में क्‍वॉड कोर प्रोसेसर और 3जीबी की रैम लगी हुई है, जबकि आईफोन में ड्यूल कोर प्रोसेसर और 1जीबी की रैम है.

गैलेक्‍सी नोट 4 होगा राइवल
इतने कंपेरिजन के बाद इतना तो कहा जा सकता है कि आईफोन 6 प्‍लस कुद ज्‍यादातर मामलों में गैलेक्‍सी नोट 3 से बेहतर निकल गया. लेकिन इसका दूसरा पहलू यह भी है कि हम गैलेक्‍सी नोट 3 को आईफोन 6 प्‍लस का रियल राइवल नहीं मान सकते. इसके लिये आपको गैलेक्‍सी नोट 4 से कंपेयर करना होगा. 

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk