विषय है नहीं कर रहे थे शिक्षक भर्ती, यूपी बोर्ड के पत्र से हड़कंप

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने रद किए ऐसे कई विषयों के आवेदन

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड के स्कूलों में ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी थी, जो यूपी बोर्ड के विषयों की सूची से नदारत हैं. माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से ऐसे कई विषयों के प्रवक्ता व एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 2016 में विज्ञापन जारी किए गए थे. इन विषयों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन भी चयन बोर्ड को प्राप्त हुए थे. चयन बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तैयारी में है. अचानक यूपी बोर्ड के एक पत्र ने बोर्ड के अधिकारियों की नींद उड़ा दी. बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने ऐसे विषयों के प्राप्त आवेदनों को निरस्त किए जाने के निर्देश दिए हैं, जो विषय यूपी बोर्ड में पढ़ाने वाले विषयों की सूची में शामिल नहीं हैं.

बोर्ड के पत्र से खुला मामला

सूबे के अशासकीय सहायता प्राप्त यानी एडेड स्कूलों में एलटी गे्रड व प्रवक्ता के पदों पर नियुक्ति के लिए 2016 में टीजीटी-पीजीटी का विज्ञापन जारी किया गया था. इसमें एलटी वर्ग में जीव विज्ञान, संगीत, काष्ठ शिल्प, पुस्तक कला, टंकण, आशुलिपिक टंकण और प्रवक्ता वर्ग में वनस्पति विज्ञान व संगीत विषयों के लिए भी आवेदन मांगे गए थे. इन विषयों के लिए अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में आवेदन किए. चयन बोर्ड के वर्तमान सचिव ने इन विषयों की जानकारी के लिए यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव को पत्र भेजा. यूपी बोर्ड की सचिव ने जवाब में लिखा कि इन विषयों को बोर्ड के विषयों की सूची में शामिल नहीं किया गया है. इस तरह इन विषयों के शिक्षकों का चयन खटाई में पड़ गया. माध्यमिक चयन बोर्ड के सचिव ने इन विषयों के लिए शिक्षक पदों पर प्राप्त आवेदन को निरस्त किए जाने के निर्देश दिए हैं.

एक माह का मिलेगा मौका

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सचिव ने बताया कि इन विषयों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी बोर्ड की तरफ से एक मौका दिया जाएगा. इन विषयों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अगर किसी अन्य सही विषय के लिए अर्हता रखते हैं, तो उन्हें एक माह का समय दिया जाएगा. ताकि वे अर्हता रखने वाले विषय के लिए आवेदन कर सकें.

अधियाचन प्रक्रिया की होगी जांच

चयन बोर्ड के सचिव ने बताया कि पूरा मामला प्रकाश में आने के बाद माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से जांच करायी जाएगी. इसमें अधियाचन भेजने और उसकी अलग-अलग स्तर पर होने वाली जांच में हुई अनियमितता को लेकर कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में शासन को भी पत्र भेजकर पूरे प्रकरण की जानकारी दी जाएगी.

2011 व 13 में भी हुआ खेल

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की तरफ से वर्ष 2011 व 13 के विज्ञापन में भी इन विषयों को लेकर गड़बड़ी हुई थी. 2013 में जीव विज्ञान विषय के लिए 187 अभ्यर्थियों का फाइनल चयन किया गया था. जबकि 2011 में एलटी ग्रेड में जीव विज्ञान के शिक्षक के रूप से 65 पदों के लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है. वहीं प्रवक्ता वनस्पति विज्ञान में 2 पदों के लिए सात अभ्यर्थियों ने फाइनल इंटरव्यू दिया है. जिसका रिजल्ट आना अभी बाकी है.

प्रशिक्षित स्नातक वर्ग में हाईस्कूल के लिए

विषय पद आवेदन

जीव विज्ञान 304 67005

संगीत 22 51

काष्ठ शिल्प 02 20

पुस्तक कला 08 502

टंकण 01 18

प्रवक्ता वर्ग इंटरमीडिएट के लिए

विषय पद आवेदन

वनस्पति विज्ञान 02 1702

संगीत 01 11

2016

में लिया गया था संबंधित विषयों के लिए आवेदन

69,328

अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के पहले होंगे बाहर

27

सितंबर से होगा परीक्षा का आगाज

29

सिंतबर तक आयोजित होनी है परीक्षा

02

साल से अभ्यर्थी कर रहे लिखित परीक्षा का इंतजार