शाही ईदगाह से कारी शफीकुर्रहमान ने अपनी तकरीर में कहा

शहर काजी ने दिया तालीम पर जोर, युवाओं को गुनाह न करने की दी हिदायत

Meerut. शाही ईदगाह में ईद-उल-फितर की नमाज के दौरान कारी शफीकुर्रहमान ने कहा कि देश अहिंसा के पैरोकार रहे महात्मा गांधी का नहीं उनके हत्यारे गोडसे का हो गया है. बुधवार को ईद की नमाज से पहले अपनी तकरीर में कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार मुसलमानों की बेहतरी के लिए भी वैसे कदम उठाएगी जैसे देश के अन्य नागरिकों के लिए उठा रही है तो मुसलमान भी बीजेपी और मोदी के पीछे हो जाएंगे. शहर काजी हाजी जैनुर साजिद्दीन ने कहाकि 20 करोड़ मुसलमानों की सरकार में नुमाइंदगी न होना संशय पैदा कर रहा है. मुसलमानों का देश पर उतना ही हक है, जितना किसी और कौम का. मुसलमान देश में किराएदार नहीं हिस्सेदार हैं.

गुनाह से करें तौबा

कारी ने नमाज से पूर्व तकरीर में युवाओं को गुनाह न करने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि अखबारों में चोरी, राहजनी आदि छोटी-बड़ी वारदातों में मुसलमान युवकों के नाम आ रहे हैं. यह सही नहीं है. युवाओं को गुनाह से दूर रहना चाहिए. बाइक और कार के दस्तावेज साथ लेकर चलें. उन्होंने कहा कि बच्चों को तालीम दो, इसी से कौम का विकास संभव है. इसके बाद शहर काजी की तकरीर हुई, जिसमें उन्होंने सियासत में अपनी भागेदारी पर जोर देते हुए कहा कि हुकूमत में हमारी हिस्सेदारी होनी चाहिए. एक माह तक रोजा रखने वालो रोजेदारों के बारे में विचार बयां करते हुए उन्होंने खुदा को ये (रोजेदार) प्यारे हैं. स्टंटबाजी न करने की हिदायत भी शहर काजी ने मंच से दी.

1.5 लाख ने अदा की नमाज

शाही ईदगाह से एक दावे के मुताबिक करीब 1.5 लाख अकीदतमंदों ने नमाज अदा की. नमाज के बाद खुतवा और दुआ हुई. दुआ में सभी रोजेदारों ने रोजगार, बीमार के ठीक होने, बुजुर्गो की सेहत दुरुस्त रहने, लोगों की परेशानियां दूर होने की दुआएं मांगी. शाही ईदगाह परिसर के अलावा बागपत क्रासिंग और दूसरी ओर रेलवे रोड चौराहे पर सड़क पर अकीदतमंदों ने नमाज अदा की.

वैक्सीन आते ही लगेंगे कैंप

ईदगाह से नायब शहर काजी हाजी जैनुर राशिद्दीन ने कहा कि हज यात्रा पर जाने वालों के लिए जल्द ही कैंप लगाए जाएंगे. पहला कैंप फैज-ए-आम इंटर कॉलेज में लगेगा, दूसरा कैंप हाफिज शब्बीर के मदरसे में लगेगा और तीसरा कैंप शाहपीर गेट स्थित नुरूल इस्लाम के मदरसे में लगेगा. इसके अलावा एक प्राइवेट कैंप नब्बन वाली मस्जिद, शाहघासा में लगेगा. महिलाओं के लिए एक कैंप मदरसा दारूल उलूम इस्माइल नगर में लगेगा. इन कैंपों में हज पर जाने वालो को टीके लगाए जाएंगे और ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन आते ही कैंपों की तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा.